scriptराजीव गांधी आवास को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारियां हुई तेज | Preparations to make Rajiv Gandhi Housing a Covid Care Center intensif | Patrika News

राजीव गांधी आवास को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारियां हुई तेज

locationप्रतापगढ़Published: May 12, 2020 07:58:44 am

Submitted by:

Hitesh Upadhyay

जिला कलक्टर ने दिए निर्देश, प्लैट्स में रखरखाव का जल्द काम पूरा करें
 

राजीव गांधी आवास को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारियां हुई तेज

राजीव गांधी आवास को कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारियां हुई तेज

प्रतापगढ़. धरियावद रोड पर स्थिति राजीवगांधी आवास योजना में ही अब कोविड केयर सेंटर बनाया जाएगा। जिला कलक्टर ने इसके लिए अनुमति दे दी है। साथ ही इस बिल्डिंग के फ्लैट्स में रख-रखाव संबंधी जो भी कमियां हो उसे शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर अनुपमा जोरवाल ने सोमवार को सुबह ही इस बिल्डिंग का अवलोकन किया । इसके बाद उन्होंने कोविड केयर सेंटर के लिए बनी कमेटी की बैठक ली। इसमें संबंधित अधिकारियों को बिल्डिंग में बने फ्लैट्स की शीघ्र ही पूरी तरह तैयार करने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि इन आवासों का निर्माण नगर परिषद ने कच्ची बस्ती पुनर्वास स्कीम के तहत किया था। लेकिन इसमें आवंटियों ने रूचि नहीं दिखाई। तब से ये आवास खाली ही पडे थे। इस बीच सरकार ने कोरोना महामारी के पीडि़त मरीजों के लिए जिला मुख्यालय पर अलग से कोविड केयर सेंटर बनाने के निर्देश दिए। इसमें कोरोना के मरीजों को क्वारंटीन किया जाएगा। प्रारंभिक तौर पर इन आवासों का चयन किया गया था, लेकिन इसके रखरखाव में विलंब को लेकर जिला कलक्टर जोरवाल को कुछ शंका थी। इस पर उन्होंने सोमवार को एक बार फिर यहां का दौरा किया और इसे अंतिम रूप देने के निर्देश दिए।
कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था के लिए समिति का गठन
इस बीच कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिला कलक्टर ने समिति का गठन कर सदस्यों का मनोनयन किया है। अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार ने बताया कि जिला मुख्यालय पर हाउसिंग बोर्ड के सामने राजीव गांधी आवास योजना के नवनिर्मित समस्त आवासों को सेंटर के लिए अधिग्रहण किया गया है। कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए जिला नोडल चिकित्सा अधिकारी, कोषाधिकारी, नगर परिषद आयुक्त एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को सदस्य मनोनीत किया गया है। उन्होंने बताया कि गठित समिति के सदस्य गाइडलाइन के अनुसार आपसी समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यकतानुसार 500 से 1000 आइसोलेशन बेड के कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
अब तक लिए 626 सेम्पल, 33 की रिपोर्ट का इंतजार
प्रतापगढ़. जिले में कोरोना के तहत अब तक 626 सेम्पल लिए जा चुके है। इनमें से 591 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जबकि 33 रिपोर्ट का इंतजार है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वी के जैन ने बताया कि जिले में जिला चिकित्सालय में अब तक 626 सेम्पल लिए जा चुके है। इसी प्रकार जिले में अब तक कुल 2063 लोगों को होम क्वारेंटीन किया गया है। वहीं 119 को चिकित्सा संस्थानों में क्वारंटीन किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो