scriptगंभीर बीमारियों से बचाव की कवायद | Prevention of serious diseases | Patrika News

गंभीर बीमारियों से बचाव की कवायद

locationप्रतापगढ़Published: Dec 06, 2019 06:18:57 pm

Submitted by:

Devishankar Suthar

यहां जिला चिकित्सालय में गंभीर बीमारियों को लेकर जागरुकता के लिए एनपीसीडीएससी(राष्ट्रीय मधुमेह व ह्दयाघात व पक्षाघात नियंत्रण कार्यक्रम) के तहत जांचें की जा रही है। इसके तहत यहां जिला चिकित्सालय में आने वाले ३० वर्ष से अधिक आयु के लोगों की ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच की जा रही है।

गंभीर बीमारियों से बचाव की कवायद

गंभीर बीमारियों से बचाव की कवायद


जिला चिकित्सालय में एनपीसीडीएससी के तहत की जा रही स्क्रीनिंग
३० वर्ष आयु से अधिक के लोगों की बीपी और शुगर की जांच
प्रतापगढ़
यहां जिला चिकित्सालय में गंभीर बीमारियों को लेकर जागरुकता के लिए एनपीसीडीएससी(राष्ट्रीय मधुमेह व ह्दयाघात व पक्षाघात नियंत्रण कार्यक्रम) के तहत जांचें की जा रही है। इसके तहत यहां जिला चिकित्सालय में आने वाले ३० वर्ष से अधिक आयु के लोगों की ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच की जा रही है। इस दौरान जो भी व्यक्ति इन रोगों से ग्रसित पाया जाता है। उसे चिकित्सकीय परामर्श दिया जा रहा है। जिसमें दिनचर्या और उपचार के बारे में बताया जाता है। जिससे इन रोगों के कारण अन्य रोग होने पर पहले ही सावचेत किया जा सके।

इसके तहत ३० वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों की
बीपी, ब्लड शुगर आदि की जांच की जा रही है। इसके साथ ही ह्दयाघात, लकवा, कैंसर को लेकर भी लोगों को जागरुक किया जा रहा है।
जीवनशैली में बदलाव मुख्य कारण
आज के भौतिकवादी युग में शारीरिक श्रम कम होता जा रहा है। जबकि खानपान में भी बदलाव हो गया है। आज के युग में तनाव भी अधिक बढ़ गया है। ऐसे में ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारियां घर कर रही है। इन बीमारियों की वजह से अन्य घातक बीमारियां हो जाती है। ऐसे में जिला चिकित्सालय में रोग से ग्रसित पाए जाने पर जीवनशैली में बदलाव की सलाह दी जा रही है।
तीन वर्ष में यह रही स्थिति
यहां जिला चिकित्सालय में वर्ष २०१७ में एनपीसीडीएससी(राष्ट्रीय मधुमेह व ह्दयाघात व पक्षाघात नियंत्रण कार्यक्रम) योजना की शुरुआत की गई थी। इस पर यहां कुल ६११२ लोगों की जांच की गई। जिसमें ६९० लोगों में शुगर पाई गई। जबकि ६०१ लोगों को ब्लड प्रेशर पाया गया। वहीं २३० लोग ऐसे निकले, जिनमें दोनों के लक्षण मिले थे। इसी प्रकार वर्ष २०१८ में ११ हजार ३७७ लोगों की जांच की गई। इनमें ४११ को शुगर और ७०२ को बीपी पाई गई। जबकि १९४ लोगों में दोनों के लक्षण पाए गए। इसी प्रकार वर्ष २०१९ में अब तक ३४ हजार ७१ लोगों की जांच की गई। जिनमें से १००९ लोगो में शुगर और १५७६ में ब्लड प्रेशर के लक्षण पाए गए। ३८५ लोगों में दोनों के लक्षण पाए गए।
शारीरिक सक्रियता में कमी मुख्य कारण
पहले की तुलना में आज लोगों में शारीरिक सक्रियता में लगातार कमी होती जा रही है। जबकि खानपान भी बदलता जा रहा है। ऐसे में ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमािरयां बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए जिला चिकित्सालय में एनपीसीडीएससी के तहत जांचें की जा रही है। लक्षण पाए जाने पर संबंधित की काउंसलिंग की जाती है। जीवनशैली में बदलाव की सलाह दी जा रही है। ऐसे में लोगों से सलाह है कि शरीर की सक्रियता बनाएं रखें। खानपान में भी बदलाव लाएं।
डॉ. ओपी दायमा
उप नियंत्रक, जिला चिकित्सालय, प्रतापगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो