कम आवक से आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

लोगों को खरीदनी पड़ रही है महंगे दामों पर

 

By: Hitesh Upadhyay

Published: 10 May 2020, 04:26 PM IST

प्रतापगढ़. कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के बाद से सब्जियों की कीमतों में उछाल आ गया हैं। सब्जी मडी में सप्लाई कम होने से थोक मंडी में भी महंगाई की मार पड़ी हैं।
कोरोना के भय के चलते शहर में हरी सब्जियों की आवक कम हो रही हैं। ग्रामीण इलाकों से मंडी में सब्जी लेकर आने वाले किसानों में भी काफी हद तक कमी आई हैं। आवक कम होने से सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं। सरकार लोगों को बार-बार आगाह कर रही है कि जब तक जरूरी ना हो घरों से बाहर ना निकलें। लिहाजा लोग सब्जियों को हफ्ते भर के लिए एक साथ खरीद लेना चाहते हैं। यहीं से बाजार में डिमांड और सप्लाई का गैप बढ़ता जा रहा है।

थाली से गायब हुई हरी सब्जियां:

कोरोना के चलते इन दिनों आमजन वैसे भी सब्जियां खरीदने में कमी कर दी हैं। लॉकडाउन के बाद जहां पहले से बजट बिगड़ा हुआ हैं वहां फिर से अब सब्जियों के भाव ने गृहणियों की रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। आम आदमी की थाली से हरी सब्जियां गायब होने लगी हैं। कम आय वाले परिवारों के लिए हरी सब्जी खरीदकर खाना मुश्किल हो रहा है।

लोकल भाड़ा हुआ दोगुना

: लॉकडाउन ने खपत और सप्लाई का हिसाब गड़बड़ा दिया है. दुकानदारों का कहना है कि लॉकडाउन के बाद मंडी से बाजार तक सब्जी ले जाने का भाड़ा 150 से बढकऱ 200 रुपए हो चुका है। यानी लोकल भाड़े में बढ़ोतरी दोगुने से ज्यादा हुई है। इस वजह से आपको अपने घर के पास की मंडी में सब्जी और महंगी मिल रही है।
सीमावर्ती राज्यों से आवक हुई कम
शहर में 21 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही शहर में लगने वाली सब्जी मंडी को हटवाकर बगवास स्थित नई सब्जी मंडी में शिफ्ट कर दिया गया। जिला मुख्यालय पर दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद से जिले में आने सब्जी लेकर आने वाले किसानों में कमी आने लगी। जिले के मध्यप्रदेश से लगने वाली सीमाओं से भी कई किसान सब्जियां लेेकर पहुंचा करते थे। सब्जी व्यापारी ने बताया कि मंडी में भी व्यापारी सब्जियों को थोक में काफी कम भाव में खरीद रहे है, वहीं खुदरा में लगभग दोसे तीन गुना दर में बेच रहे हैं।

लॉकडाउन के पहले व बाद में सब्जियों के प्रति किलो भाव।
सब्जी पहले अब
गिलकी 35 55
हरी मिर्च 40 60
तरोई 35 55
आलू 15 30
लौकी 20 35
खीरा 20 30
हरी मिर्च 20 50
भिंडी 25 30

लॉकडाउन के बाद भाव बढ़े
&लॉकडाउन लगने के बाद से सब्जी मंडी में सब्जियों की आवक कम हो गई हैं जिसके बाद से सब्जियों के भाव मे भी बढ़ोतरी हुई हैं। जो सब्जियां पहले 20 रूपए किलो बिका करती थी वह अब 30 से 35 रूपए किलो हो गए हैं।
रमेश मेघवाल, सब्जी व्यापारी


मंडी से बाजार तक लाना भी हुआ मंहगा
&कोरोना के चलते सब्जी मंडी का स्थान भी चेंज कर दिया। इसके बाद से मंडी से बाजार तक लाने के लिए 150 से 200 रूपए का भाड़ा देना पड़ रहा हैं। वहीं आवक कम होने के बाद से सब्जियों के भाव भी आसमान छूने लगे हैं।
गविनोद ग्वाला, सब्जी व्यापारी

Hitesh Upadhyay
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned