scriptProvide remunerative price and crop insurance on the cost of crops | फसलों के लागत पर लाभकारी मूल्य और फसली बीमा दिलाएं | Patrika News

फसलों के लागत पर लाभकारी मूल्य और फसली बीमा दिलाएं

भारतीय किसान संघ के देशव्यापी आंदोलन के तहत विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को तहसील मुख्यालयों पर राष्ट्रपति, भारत सरकार के नाम ज्ञापन सौंपे गए।

प्रतापगढ़

Published: January 12, 2022 08:19:08 am


किसानों ने सौंपे ज्ञापन
=--=तय कर कानून बनाने की मांग
प्रतापगढ़. भारतीय किसान संघ के देशव्यापी आंदोलन के तहत विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को तहसील मुख्यालयों पर राष्ट्रपति, भारत सरकार के नाम ज्ञापन सौंपे गए। जिसमें लागत पर लाभकारी मूल्य तय कर कानून बनाने की मांग की गई। इसके साथ ही बताया गया कि तीन कृषि सुधार अध्यादेशों में 5 संशोधन करने के पश्चात उन्हें लागू करने में लाभकारी मूल्य का कोई जिक्र नहीं है। इसलिए तीनों कानून वापस ले लिए गए। इस घोषणा से देशभर का लघु एवं सीमांत किसान स्तब्ध रह गया। उसकी सभी आशाएं धराशाही हो गई। किसानों को उनकी उपज का मूल्य नहीं मिलने के कारण किसान गरीब और कर्जदार होता जा रहा है। सरकार अपने ढंग से कई प्रकार की मदद करती है। परंतु इसका ेिक्रयान्वयन सही ढंग से न होने के कारण किसान की दशा में सुधार नहीं हो पा रहा है। परेशान किसान मांग कर रहा है कि उसकी फसल का मूल्य, लागत एवं उसमें लाभ जोडक़र भुगतान करवाया जाए। इसके लिए कानूनी प्रावधान करते हुए क्रियान्वयन की प्रक्रिया प्रस्तुत की ओर क्षेत्र में जरूरत से ज्यादा बारिश होने से खरीफ की फसलें और पशुओं के लिए फसल बोई थी। जो कि खेतों में पानी भरा रहने से खराब हो गई है। पशुओं का चरी तो बिल्कुल खराब हो गई है और सोयाबीन में अतिवृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। जिसका सभी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत बीमा करवा रखा था। जिस पर किसानों द्वारा गत दो वर्षों से फसल खराबी की शिकायत दर्ज करवाई थी और बीमा कम्पनी के द्वारा नियुक्त व्यक्ति द्वारा मौका निरीक्षण कर फसल खराबी का आंकलन भी किया गया था। लेकिन गत दो वर्षों से बीमा कम्पनी द्वारा कोई भी राशि किसानों को नहीं दी गई है।
अरनोद. भारतीय किसान संघ की ओर से पूरे देश में उपखंड कार्यालय, तहसील मुख्यालय में ज्ञापन देने के क्रम में अरनोद उपखंड अधिकारी सीमा खेतान को भी ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें संघ के अध्यक्ष उदयपुर संभाग कर्नल जयराजसिंह, जिला अध्यक्ष पन्नालाल डांगी के नेतृत्व में किसानों ने ज्ञापन सौंपा। राष्ट्रपति भारत सरकार के नाम पर सौंपा गया। जिसमें भारत सरकार को किसानों के लिए लागत पर लाभकारी मूल्य तय कर कानून बनाने की मांग की गई।

दलोट. किसानों को लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य व अतिवृष्टि से फसल खराब के मुआवजा की मांग को लेकर मंगलवार को किसानों ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। किसान संघ के दिनेश आंजना ने बताया कि दलोट तहसीलदार को ज्ञापन सौंपते हुए जल्द से जल्द गत दो वर्षों की बीमा राशि दिलाने की मांग की गई। किसानों ने सुनवाई नहीं होने पर आन्दोलन की चेतावनी दी है।
-=-=
फसलों के लागत पर लाभकारी मूल्य और फसली बीमा दिलाएं
फसलों के लागत पर लाभकारी मूल्य और फसली बीमा दिलाएं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तयएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.