script

पल्स पोलियो अभियान 28 जनवरी को

locationप्रतापगढ़Published: Jan 19, 2018 08:14:06 pm

Submitted by:

Rakesh Verma

-एडीएम ने ली चिकित्साधिकारियों की बैठक-1.46 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो खुराक

pratapgarh
प्रतापगढ़.
राष्ट्रीय पोलियो अभियान के प्रथम चरण में 28 जनवरी को जिले के 5 वर्ष आयु वर्ग के एक लाख 46 हजार 756 बच्चों को पोलियो बूथ पर सुबह 9 से शाम 5 बजे तक पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान के तहत अगले दो दिन कार्यकर्ता घर-घर जाकर शेष रहे बालकों को दवाई पिलाएंगे।
एडीएम ने ली बैठक
अभियान के तहत शत प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने एवं विभिन्न गतिविधियों पर आवश्यक चर्चा के लिए शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय में चिकित्सा अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें एडीएम नागर ने अधिकारियों को अभियान से सम्बंधित आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।
एक भी बच्चा ना छूटे
एडीएम ने कहा कि अभियान के तहत एक भी बच्चा नहीं छूटे, इसके लिए विशेष प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि पोलियो दिवस पर बस स्टैण्ड, सार्वजनिक स्थलों, कच्ची बस्तियों आदि में भी बूथ स्थापित कर पोलियो की दवा पिलाएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओ पी बैरवा ने बताया कि पोलियो दिवस पर सभी विद्यालय खुले रहेंगे। उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारियों, एएनएमए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित सभी स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश दिए की आधे घण्टे पूर्व बूथ पर पहुंचकर सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे प्रार्थना सभाओं में इसकी जानकारी आवश्यक रूप से दें तथा बच्चों की जागरूकता रैलियां गांवों में आयोजित करें। इस अवसर पर बीसीएमओ सहित महिला बाल विकास विभाग की उपनिदेशक पार्वती कटारा सहित चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।
कोटपा अधिनियम की हो प्रभावी पालना
सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम 2003 की पालना सुनिश्चित करने के लिए भी अतिरिक्त जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अधिनियम के तहत विभाग की ओर से की जा रही पालना की जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बैठक में अधिनियम के तहत गैर धूम्रपान क्षेत्रों में उल्लखंन पर जुर्माना वसूलने तथा दुष्प्रभाव होने वाले गंभीर बीमारियों के पोस्टर एवं बैनर्स लगाने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो