scriptतीन दिन खुला रहने के बाद फिर शुरू हुई बारिश जनजीवन हुआ प्रभावित | Rain started again after being open for three days Life affected | Patrika News

तीन दिन खुला रहने के बाद फिर शुरू हुई बारिश जनजीवन हुआ प्रभावित

locationप्रतापगढ़Published: Sep 21, 2019 08:11:04 pm

Submitted by:

Devishankar Suthar

अति बारिश के चलते जहां एक ओर क्षेत्र के लोग परेशान है। वहीं तीन दिन बारिश से निजात पाने के बाद शनिवार को बारिश का दौर शुरू हो गया है।

तीन दिन खुला रहने के बाद फिर शुरू हुई बारिश जनजीवन हुआ प्रभावित

तीन दिन खुला रहने के बाद फिर शुरू हुई बारिश जनजीवन हुआ प्रभावित

फसलों में नुकसान
छोटीसादड़ी
अति बारिश के चलते जहां एक ओर क्षेत्र के लोग परेशान है। वहीं तीन दिन बारिश से निजात पाने के बाद शनिवार को बारिश का दौर शुरू हो गया है। इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। दोपहर बाद शाम जैसा अंधेरा छाने लगा। शाम 5 बजे बाद बारिश शुरू हुई। जिसके चलते खेतो ंपर गए लोग भिगते हुए घर की ओर लौटने लगे।देखते ही देखते सडक़ो व नालों में वर्षा का पानी बह निकला। अधिकांश खेतो में पानी भरा हुआ है। बम्बोरी ग्राम पंचायत के हडमतिया जागीर गांव में इन दिनों सोयाबीन कटाई का दौर शुरू हो चुका है। इस बार अपेक्षा से अधिक बारिश होने के बाद क्षेत्र में लगभग 75 प्रतिशत फसलें खराब हो चुकी है। वहीं कई खेतों में पानी भी भरा हुआ है। लोकेश जणवा ने बताया कि खेतों में जमीन इतनी गल चुकी है कि अगर उसमें किसान पैर रख दे तो घुटनों तक किसान पैर जमीन में घुस जाते हैं।
मोखमपुरा
क्षेत्र में शनिवार को कई स्थानों पर बारिश हुई। इससे खेतों में पानी भर गया है। फसलों में नुकसान हुआ है। निकटवर्ती अवलेश्वर गांव में शाम को बारिश हुई।
करजू
क्षेत्र में शनिवार को तेज बारिश होने के कारण खेतों में पानी भर गया।खरीफ की फसल पूर्ण रूप से खराब हो चुकी है। किसानों ने बताया कि उत्तम किस्म के बीज की बुवाई की थी अच्छी पैदावार होने की उम्मीद थी। लेकिन अतिवृष्टि होने के कारण खेतों में पानी भरा है।
थड़ा
क्षेत्र में फसल खराबे के बाद सर्वे किया जा रहा है। गांव से पटवारी ने की गिरदावरी पंचायत बरडिया एवं थड़ा में अतिवृष्टि से हुई खराब हुई फसलें एवं गिरे हुए मकानों को मौके पर जाकर देखा गया।पटवारी भगवतीलाल गायरी ने बताया कि थड़ा में 6 00 हैक्टेयर और बरडिया में 8 00 हैक्टेयर में 70 प्रतिशत तक खराब हो गई है। इस मौके पर हरीष मीना विकाश पाटीदार, मदन, फुलचंद, दुर्गाशंकर गायरी, दिनेश पाटीदार, पुष्कर, अशोक मालवीय आदि ग्रामीणों ने मुआवजे की प्रशासन से मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो