#Rajasthan ka rann: दोनों दलों का बूथों पर जोर, वर्चस्व बढऩे का कर रहे दावा

#Rajasthan ka rann: दोनों दलों का बूथों पर जोर, वर्चस्व बढऩे का कर रहे दावा

Rakesh kumar Verma | Publish: Sep, 04 2018 11:18:58 AM (IST) Pratapgarh, Rajasthan, India

-भाजपा और कांग्रेस ने कमजोर बूथ क्षेत्रों में बढ़ा रखी खास सक्रियता

प्रतापगढ़. प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही जिले की दोनों प्रमुख राजनीतिक पार्टियों भाजपा और कांग्रेस की सक्रियता बढऩे लगी है। दोनों दलों के वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी अपने संगठन का वर्चस्व बढ़ाने के लिए ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। ये बूथ स्तर तक अपने कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव में जुटने के लिए बैठके आदि करने लगे हैं। इसमें खासतौर पर उन बूथों पर विशेष जोर दिया जा रहा है, जहां पिछले चुनावों में उनकी पार्टियों की स्थिति कुछ कमजोर और दूसरी पार्टी की मजबूत थी।
स्थिति मजबूत होने का दावा
दोनों पार्टियों की बात करें तो गत विधानसभा चुनावों में जिन बूथों पर भाजपा और कांग्रेस की स्थिति कमजोर थी। उन बूथों पर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां वर्तमान अपनी स्थिति मजबूत होने का दावा कर रही है। भाजपा का कहना है कि उनकी सरकार के सुशासन के चलते बूथ स्तरों तक उनकी पार्टी की स्थिति मजबूत हुई है वहीं इससे उलट कांग्रेस का कहना है कि भाजपा सरकार के कुशासन से जनता का भाजपा से मोह भंग हुआ है और स्थिति कांग्रेस के पक्ष में आने लगी है।
अपने-अपने मुद्दों पर काम
जिले के विभिन्न बूथों के अलग-अलग मुद्दे हैं। कहीं सडक़ की समस्या, कहीं पानी की कमताई तो कहीं बिजली की अनियमितता सहित लोगों की विभिन्न समस्याएं हैं। जहां भाजपा की ओर से इन समस्याओं के निराकरण के दावे किए जा रहे हैं वहीं कांग्रेस आमजन की समस्याओं की अनदेखी का आरोप लगाकर सरकार को घेर रही है।

कोई संतुष्ट, कोई नाराज
एक और जहां भाजपा लोगों को सुविधा देने का दावा कर रही है और कांग्रेस मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिलने की बात कह रही है। वहीं आमजन की भी इस बारे में अलग-अलग राय है। कोई वर्तमान में मिल रही सुविधाओं से संतुष्ट है तो कोई असंतुष्ट। ऐसे में फिलहाल आमजन का कोई खास स्टैंड नजर नहीं आ रहा और उनका झुकाव किस और है यह चुनाव के परिणाम ही बता पाएंगे।

गत चुनावों में इन बूथों पर मिले सबसे ज्यादा वोट
प्रतापगढ़ (भाजपा)
वोट बूथ नंबर
860 95
830 230
700 178
694 18
688 179
प्रतापगढ (कांग्रेस)
वोट बूथ नंबर
536 160
534 183
500 136
486 176
477 23
.........................................
भाजपा की स्थिति मजबूत
जिले के कमोबेश हर विधानसभा बूथ पर भाजपा की स्थिति मजबूत है। गत चुनावों में बूथ स्तर पर भाजपा के मतदान को चार श्रेणियों में विभाजित कर कार्य किया गया है। यूं तो अधिकांश बूथों पर भाजपा की स्थिति मजबूत थी लेकिन जहां कुछ कमजोर रही वहां अब स्थिति काफी मजबूत है और आगामी चुनाव में भाजपा की बड़े अंतर से जीत होगी।
धनराज शर्मा, जिलाध्यक्ष, भाजपा
...........................................
कांग्रेस काफी बेहतर स्थिति में
गत विधानसभा चुनावों में जहां कांग्रेस की स्थिति मजबूत थी वहां तो कांग्रेस की स्थिति और मजबूत हुई ही है। वहीं जहां कांग्रेस की स्थिति कुछ कमजोर थी वहां भी स्थिति काफी बेहतर हुई है। जनता कांग्रेस से जुड़ी है और वर्तमान में बूथवार कांग्रेस की स्थिति काफी मजबूत है।
भानुप्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष, कांग्रेस

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned