सरपंचों ने किया प्रदर्शन, जलाई आदेशों की प्रतियां

प्रतापगढ़.
राजस्थान सरपंच संघ के आव्हान पर बुधवार को यहां जिला मुख्यालय पर जिले के सरपंचों ने प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री के आदेशों की प्रतियां जलाई गई। मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।
सरपंचों की बैठक में अपने अधिकारों पर राज्य सरकारी की और की जा रही कटौती पर नाराजगी व्यक्त की गई। शक्ति प्रदर्शन किया व कलक्ट्रेट में नारेबाजी कर सरकारी आदेश की होली जलाई।

By: Devishankar Suthar

Published: 14 Jan 2021, 08:57 AM IST

प्रतापगढ़.
राजस्थान सरपंच संघ के आव्हान पर बुधवार को यहां जिला मुख्यालय पर जिले के सरपंचों ने प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री के आदेशों की प्रतियां जलाई गई। मांगों को लेकर जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।
सरपंचों की बैठक में अपने अधिकारों पर राज्य सरकारी की और की जा रही कटौती पर नाराजगी व्यक्त की गई। शक्ति प्रदर्शन किया व कलक्ट्रेट में नारेबाजी कर सरकारी आदेश की होली जलाई। मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया गया। राजस्थान सरपंच संघ की और से बुधवार को हाउसिंग बोर्ड स्थित गार्डन में जिले के सरपंचों की बैठक हुई। बैठक में गत दिनों राज्य सरकार के वित्त एवं लेखा विभाग की ओर से जारी पंचायतों की राशि पीडी खाते में ट्रांसफर करने के आदेश पर नाराजगी व्यक्त की गई। जिसमें बताया गया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की भावना के अनुरूप तत्कालीन सरकार ने पंचायतीराज को पूर्ण स्वायत्तता प्रदान कर 73 वां संविधान संशोधन किया गया। वित्तीय अधिकार प्रदान किए, लेकिन वर्तमान सरकार उक्त अधिकार को छीन रही है। वहीं राज्य सरकार द्वारा पिछले 2 वर्षों में पंचायतों को एक भी रुपया नहीं दिए जाने के बावजूद केन्द्र सरकार से जो राशि पंचायतों को प्राप्त हुई है। उसे भी अपने कब्जे में लेकर पी डी खाते खुलवाने का आदेश जारी कर दिया। जो कि 73 वें संविधान संशोधन का खुला उलंघन है। बैठक के बाद सरपंचों ने कलक्ट्रेट परिसर में नारेबाजी की व विभागीय आदेश की होली जलाई। आगामी 21 जनवरी से पंचायतों पर तालाबन्दी की भी घोषणा की। बाद में मुख्यमंत्री के नाम अतिरिक्त कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार को ज्ञापन दिया। बैठक में जिले की सभी पंचायत समितियों के सरपंच संघ अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।
====

पटवार संघ ने विभिन्न मांगों का निस्तारण की मांग उठाई
-मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा
छोटीसादड़ी. पटवार संघ ने अपनी विभिन्न मांगों का निस्तारण करने की मांग को लेकर बुधवार को मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम विनोद कुमार मल्होत्रा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि पटवारी की वेतन विसंगति एवं वेतन सुधार के लिए पूर्व में हुए समझौते के पटवारी के कार्य की बहु आयामी राजस्व, प्रशासनिक एवं तकनीकी प्रकृति के मद्देनजर ग्रेड पे 3600 पे लेवल-10 करते हुए पटवारी पद को तकनीकी अधिसूचित किया जाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन दिया गया। वहीं, जिला कार्यकारिणी के सदस्यों द्वारा विचार.विमर्श कर निर्णय लिया कि राजस्थान पटवार संघ द्वारा अपनी मांगों के संबंध में चल रहे कार्यक्रम पटवार हक यात्रा के तहत आगामी चरण में 15 जनवरी से अतिरिक्त पटवार मंडल का कार्य बहिष्कार किया जाएगा। 15 जनवरी से सभी अतिरिक्त पटवार मंडलों का संपूर्ण कार्य बहिष्कार करेंगे। यदि राज्य सरकार राजस्थान पटवार संघ के साथ हुए समझौते को लागू करते हुए वेतनमान आदि समस्या का निस्तारण नहीं करती है तो पटवार संघ 30 जनवरी को आपात बैठक कर आंदोलन को अधिक उग्र करेगा। ज्ञापन देने मे कमलेश मेनारिया, धर्मेंद्र जाटव, अबरार अहमद, प्रशांत शर्मा, उर्मिला शारू, प्रशांत मेनारिया, नेमिचंद प्रजापत, दिलीप मीणा, अंकित मोची आदि मौजूद थे।
:=:=

Devishankar Suthar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned