स्काउट ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

स्काउट ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

Rakesh kumar Verma | Publish: Mar, 17 2019 11:25:20 AM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India

शिविर में हो रही गतिविधियां

प्रतापगढ़ राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड की ओर से मण्डल स्तरीय अनाथालय एवं अनुसूचित जाति द्वितीय एवं तृतीय सोपान स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर के तहत शनिवार को शहर में मतदाता जागरुकता रैली निकाली गई।
स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया गया। रैली को नगर परिषद आयुक्त सुरेन्द्र मीणा एवं जिला प्रशिक्षण आयुक्त पुरूषोतम लाल मोड़ ने दशा हुमड़ धर्मशाला से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली दशा हुमड़ धर्मशाला से शुरू होकर सदर बाजार, सूरजपोल चौराहा, नगर परिषद, गोपालगंज, लौहार गली होती हुई दशा हुमड़ धर्मशाला में सम्पन्न हुई। रैली में स्काउट गाइड मतदाता जागरूकता से संबधित नारे लगाते हुए एवं हाथ में बैनर लेकर चल रहे थे।
सी.ओ स्काउट अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि शिविर का समापन रविवार को होगा।
आयुक्त नगर परिषद सुरेन्द्र कुमार ने स्काउट गाइड से अधिक से अधिक मतदाताओं को 29 अप्रेल को होने वाले लोक सभा चुनाव में मतदान के लिए प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने स्काउट गाइड से अधिक से अधिक मतदाता जागरूकता गतिविधिया रैली, मानव श्रृखंला, रंगोली बनाना, नुकड़ नाटक घर-घर सम्पर्क के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने की अपील की। मतदान में मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने में वॉलिन्टियर नियुक्त किया जा रहा हैं।
जिला प्रशिक्षण आयुक्त पुरूषोतम लाल मोड़ ने स्काउट गाइड से कहा कि वे अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान का महत्व बताते हुए अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।
रैली का नेतृत्व शिविर प्रशिक्षक रामचन्द्र मीणा, गिरीराज सिंह, किशोर लोकेन्द्र कुुमार माली, गाइडर डिम्पल मीणा, रोवर सुनील सेन, सुनील मीणा, समरथ मीणा, रेजर पूजा मीणा, मधु मीणा, सोनू रेदास, रिंकुबाला, रूबिना, सगीता मीणा कर रहे थे।
इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में स्काउट गाइड को कहा कि आप शिविर में सीखी विधाओं को जीवन में अपनाएं, एवं जिला राज्य, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के शिविरों भाग लेकर उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर अपने आपका, अपने घर परिवार वालों का,नाम रोशन करें। वहां के शिविरों के अनुभव को अपने जीवन में उतारें। उन्होंने स्काउट गाइड से ग्रीष्मकाल में परिण्डा लगाने, पशुओं के लिए खेड़ों की सफाई कर उनमें पानी भरने, अपने घर परिवार एवं पड़ोस के वृद्धजनों की सहायता करने, जल स्वावलम्बन के लिए विशेष प्रयास करने, सडक़ सुरक्षा के लिए हेलमेट का प्रयोग करने एवं दूसरों को पेरित करने की अपील की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned