scriptकपूरजी की छतरी के हनुमान मंदिर परिसर में श्री राम श्री खाटू श्याम मंदिर बनेंगे | Shri Ram Shri Khatu Shyam temple will be built in the Hanuman temple p | Patrika News

कपूरजी की छतरी के हनुमान मंदिर परिसर में श्री राम श्री खाटू श्याम मंदिर बनेंगे

locationप्रतापगढ़Published: Jun 21, 2021 08:02:49 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. नगर प्रमुख दर्शनीय स्थल इंडियापति हनुमान मंदिर में श्री राम मंदिर और श्री श्याम मंदिर के निर्माण का शिलान्यास रविवार को हुआ। यहां सुबह इंडियापति हनुमान मंदिर में भगवान गणेश, विश्वकर्मा, महादेव, हनुमान, खाटू श्याम और गुरुदेव उत्तम स्वामी जी की पूजा के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ।

कपूरजी की छतरी के हनुमान मंदिर परिसर में श्री राम श्री खाटू श्याम मंदिर बनेंगे

कपूरजी की छतरी के हनुमान मंदिर परिसर में श्री राम श्री खाटू श्याम मंदिर बनेंगे


प्रतापगढ़. नगर प्रमुख दर्शनीय स्थल इंडियापति हनुमान मंदिर में श्री राम मंदिर और श्री श्याम मंदिर के निर्माण का शिलान्यास रविवार को हुआ। यहां सुबह इंडियापति हनुमान मंदिर में भगवान गणेश, विश्वकर्मा, महादेव, हनुमान, खाटू श्याम और गुरुदेव उत्तम स्वामी जी की पूजा के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। सनातन धर्म उत्सव समिति के अध्यक्ष ओम प्रकाश ओझा, संरक्षक राधाकिशन पालीवाल, अध्यक्ष श्यामसुंदर सोनी, ओम मुकेश भावसार, दिनेश मेवाड़ा, नितेश सोनी, अथर्व आदि ने पूजा की। मुकेश सिंधी, चंद्रशेखर मेहता, आनंद स्वरूप आर्य, पिंकेश पटवा, मुकेश पालीवाल आदि ने पूजन कार्य किया। अध्यक्ष श्यामसुंदर सोनी ने बताया कि मंदिर का भूमि पूजन पूर्व में महर्षि उत्तम स्वामी ने किया था। जहां शिलान्यास कार्यक्रम संरक्षक ओम प्रकाश ओझा के सान्निध्य में हुआ। मंदिर परिसर में श्री राम, लक्ष्मण, जानकी, हनुमान और खाटू श्याम मंदिर का निर्माण हो रहा है। मंदिर मार्बल पत्थर से निर्मित होगा। प्रथम चरण की प्रारंभिक लागत अनुमानित 60 लाख रुपए बताई गई है। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने दानराशि की घोषणा की।

:=:===:===:
गाड़ोलिया लुहार बस्ती में बालाजी मन्दिर में हुई मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा
करजू. करजू के निकटवर्ती करजू मोड़ की गाडोलिया लुहार बस्ती मे नवनिर्मित घाटी वाले बालाजी मन्दिर में मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा रविवार को की गई। कार्यक्रम के तहत छह दिवसीय महायज्ञ का पूर्णाहुति कार्यक्रम हुआ। जिसमें ग्रामीणों ने आहुतियां देकर मंगल कामना की। मुख्य पण्डित विजय पारीक के सान्निध्य में वैदिक मत्रोच्चार के तहत महायज्ञ का समापन हुया। ग्रामीणों ने बताया कि यह मन्दिर गाडोलिया लुहार एवं जलेश्वर हनुमान मन्दिर करजू के संयुक्त सहयोग से निर्माण किया गया है। बालाजी की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की गई। कार्यक्रम के बाद मन्दिर में उपस्थित श्रृद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। कार्यक्रम के दौरान आसपास कई लोग पहुंचे।
खेरोट. क्षेत्र में अच्छी बरसात की कामना के लिए गंधेर की राड़ी में स्थित प्रसिद्ध वेरिमाता मंदिर में रविवार को पंडित सुखदेव व्यास के सान्निध्य में हवन किया गया।
यहां पंडित संकर्षण व्यास व राजेन्द्र व्यास द्वारा हवन सम्पन्न कराया गया। जिसमें खेरोट, गंधेर, झांसड़ी, सोनपुर, कुलथाना के कई लोगों ने यज्ञ में आहुतियां दी। मान्यता है कि जब भी क्षेत्र में बारिश नहीं होती है। तब माताजी के मंदिर पर विधि विधानपूर्वक यज्ञ हवन कर पूजा अर्चना की जाती है।
=-=-=
गंगा दशहरा पर हुआ पूजन और हवन
प्रतापगढ़. धमोतर दरवाजा स्थित राजराजेश्वरी मंदिर पर गंगा दशहरा के उपलक्ष में रविवार को पूजन एवं हवन का आयोजन किया गया। भक्तों ने अपने परिवार सहित करवाया गंगा दशहरा के हवन पूजन किया। इस दिन हवन से गंगाजल से पितर प्रसन्न होते है। गंगा में अस्थियों को विसर्जन से मुक्ति मिलती है।
..
रायपुर में मंदिर पर चढ़ाई ध्वजा
रायपुर. यहां गांव में श्री राम मंदिर वर्षगांठ दिवस रविवार को मनाया गया। इस दौरान मंदिर पर ध्वजा चढ़ाई गई और महाआरती की गई। इसके साथ ही मंदिर में हवन किया गया। जिसमें रायपुर समेत आसपास के कई लोगों ने भाग लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो