scriptसवा सात सौ उपभोक्ताओं के यहां लगाए जाएंगे सौलर | Solders will be installed here on a quarter of seven hundred | Patrika News

सवा सात सौ उपभोक्ताओं के यहां लगाए जाएंगे सौलर

locationप्रतापगढ़Published: Jan 16, 2021 08:38:31 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.जिले में विद्युत निगम की कुसुम योजना के तहत प्रथम फेज में प्रतापगढ़ जिले में 19 फीडर का चयन किया गया है। जिस पर 723 उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।योजना के तहत तीन, पांच और साढ़े सात एचपी के पंपसेट लगाए जाएंगे।

सवा सात सौ उपभोक्ताओं के यहां लगाए जाएंगे सौलर

सवा सात सौ उपभोक्ताओं के यहां लगाए जाएंगे सौलर


-विद्युत निगम की कुसुम योजना में 19 फीडर का किया चयन
प्रतापगढ़.
जिले में विद्युत निगम की कुसुम योजना के तहत प्रथम फेज में प्रतापगढ़ जिले में 19 फीडर का चयन किया गया है। जिस पर 723 उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।योजना के तहत तीन, पांच और साढ़े सात एचपी के पंपसेट लगाए जाएंगे।
अधीक्षण अभियन्ता आई आर मीणा ने बताया कि इस योजना के तहत सोलर पंपसेट की मूल लागत का 30 प्रतिशत केन्द्र सरकार, 30 प्रतिशत राज्य सरकार व 30 प्रतिशत राशि किसानों के लिए ऋण की व्यवस्था डिस्कॉम द्वारा की जाएगी। शेष 10 प्रतिशत राशि किसानों को जमाकरवानी होगी। पात्र अनुसुचित जनजाति के उपभोक्ताओं को सहमति देने पर लाभ दिया जाएगा। शेष 10 प्रतिशत राशि में से प्रत्येक उपभोक्ताओं को 17 हजार रुपए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना में बिना व्यवधान दिन में कृषि के लिए बिजली मिलेगी। अतिरिक्त आय के रूप में बिजली का निगम द्वारा 3.44 रुपए प्रति यूनिट की दर से भुगतान किया जाएगा। प्रथम फेज में पात्र उपभोक्ताओं को इस योजना में अपने हिस्से की राशि जमा करवाने के लिए संबंधित सहायक अभियंताओं द्वारा नोटिस दिए जाएंगे।
सहायक कार्मिक अधिकारी गिरवर आमेटा ने बताया कि अरनोद में अरनोद तहसील व अचलावदा, छोटीसादडी में कारूंडा, लुपाडा व जलोदा जागिर, धरियावद में पारेल, पीपलखूट में डुंगलावानी, चेनपुरिया, दोतड, पाडलिया कालिघाट, पीपलखूंट व बोरी, प्रतापगढ़ में बमोत्तर, बसाड,़ टिमरवा, बनेडिया, मनोहरगढ़ व खिजन खेडी फीडर पर स्थित उपभोक्तओं को लाभान्वित किया जाएगा।
:=:=:=:=:=:=
आज और कल भी खुलेंगे काउंटर
प्रतापगढ़.
जिले में विद्युत निगम की बकाया राशि की वसूली के लिए उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की गई है। इसके तहत जिले में सभी कार्यालयों के केश काउंटर आगामी 2 दिनों के अवकाश में भी खुले रहेंगे। राजस्व वसूली अभियान के तहत उपभोक्ताओं के बिल जमा कराने के लिए शनिवार और रविवार को जिले के सभी केश काउंटर खुले रखने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सभी सहायक अभियंताओं को निर्देश दिए गए है।
:=:===:
ऑनलाइन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी 18 जनवरी तक करवा सकते विषय परिवर्तन
छोटीसादड़ी. राजकीय महाविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी 18 जनवरी तक विषय परिवर्तन करवा सकते हैं। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ सावन कुमार जांगिड़ ने बताया कि महाविद्यालय के स्नातक कला संकाय के प्रथम वर्ष में ऑनलाइन प्रवेश प्राप्त करने वाले विद्यार्थी 18 जनवरी तक विषय परिवर्तन करवा सकते हैं। साथ ही नोडल प्रवेश अधिकारी प्रोफ़ेसर सुनील कुमार ने बताया कि महाविद्यालय के कला संकाय स्नातक प्रथम वर्ष में ऑनलाइन प्रवेश प्राप्त कर चुके कई विद्यार्थियों के द्वारा ऑनलाइन फार्म में भूलवश गलत विषय भर दिए जाने के उपरांत ऐसे विद्यार्थी 18 जनवरी तक प्रवेश नोडल अधिकारी से संपर्क कर प्रति विषय परिवर्तन राशि प्रार्थना पत्र के साथ जमा करवाकर विषय परिवर्तन करवा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो