scriptकहीं मिली गंदगी, कोई बिना ड्रेस कोड के मिला | Somewhere found dirty, no dress code | Patrika News

कहीं मिली गंदगी, कोई बिना ड्रेस कोड के मिला

locationप्रतापगढ़Published: Jan 10, 2019 10:38:11 am

Submitted by:

Ram Sharma

जिला चिकित्सालय में टीम ने किया निरीक्षण

pratapgarh

कहीं मिली गंदगी, कोई बिना ड्रेस कोड के मिला

मिली अनियमितताएं, व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश
सुधार के दिए निर्देश
प्रतापगढ़ चिकित्सा सुविधाएं बेहतर बनाने और लोगों को उचित समय पर उपचार मिलने को लेकर अब विभाग सतर्क हो गया है।इसके साथ ही सभी चिकित्सा संस्थानों पर सुधार की कवायद शुरू की गई है।इसे लेकर यहां जिला चिकित्सालय में भी टीम का गठन किया गया। टीम ने बुधवार को पूरे जिला चिकित्सालय का विभिन्न पहलुओं को देखते हुए निरीक्षण किया।जिसमें कई अनियमितताएं पाई गई। इस पर संबंधित को सुधार के निर्देश दिए गए।
जिला चिकित्सालय प्रशासन ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. कच्छावा के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम ने ओपीडी, सभी वार्ड, परिसर आदि का निरीक्षण किया। जिसमें सफाई व्यवस्था, निर्धारित गणवेश, कर्तवय स्थाल पर सेवा को लेकर जांच की गई। कहीं गंदगी तो कहीं अव्यवस्थाएं मिली। चिकित्सा अधिकारी, कर्मचारी निर्धारित ड्रेस कोड में नहीं मिले। इसे लेकर संबंधित को पाबंद किया गया। इसके साथ ही नि:शुल्क जांच योजना, दवा योजना को लेकर काउंटर पर जांच की गई। दवा योजना में रोगियों को दी जाने वाली दवा की एंट्री उसी दिन इंद्राज करने के निर्देश दिए गए।
बिना डे्रस कोड व नेम प्लेट के
जिला चिकित्सालय प्रशासन की ओर से एक पखवाड़े पहले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्धारित ड्रेस कोड और नेम प्लेट के लिए पाबंद किया गया था।इसके बाद भी यहां निरीक्षण में 10 चिकित्साकर्मी बिना ड्रेस कोड और 20 बिना नेम प्लेट के मिले। इसके लिए सभी नोटिस जारी किए गए।
निर्माण के बाद वेस्ट मटेरियल मौके पर मिला
जिला चिकित्सालय में कई स्थानों पर निर्माण सामग्री पड़ी मिली।इसे लेकर एमआरएस के सहयोग से इसे बाहर फिंकवाने के लिए निर्देश दिए गए।
मातृ एवं शिशु इकाई में उपलब्ध रहेंगे सफाई कर्मचारी
मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में निरीक्षण किया।इस दौरान प्रभारी डॉ. धीरज सेन ने यहां सफाई व्यवस्था बेहतर करने के लिए तीन सफाई कर्मचारी तैनात करने की मांग की गई। जो निर्धारित ड्रेस और मय फोटो के रहेंगे।इसके लिए ठेकेदार को पाबंद किया गया।
जांच केन्द्र पर नहीं रहेगी कतार
नि:शुल्क जांच केन्द्र पर जांच के लिए रोगियों की कतारें लगी रहती थी।इसे लेकर रोगियों को काफी परेशानी होती थी। इसे लेकर यहां व्यवस्था में सुधार के लिए टोकन व्यवस्था शुरू की गई। यहां जांच के लिए आने वाले रोगियों को टोकन दिया जाएगा। इसके साथ ही उनके बैठने के लिए अलग से कुर्सियों की व्यवस्था की गई।
टीम में यह थे शामिल
निरीक्षण के दौरान टीम का गठन किया गया। जिसमें प्रमुख चिकित्साधिकारी डॉ. कच्छावा, उप नियंत्रक डॉ. ओ पी दायमा, डॉ. नरेश कुमावत, डॉ. लखपतसिंह मीणा, नर्सिंग अधीक्षक राजेन्द्र राव शामिल थे।
मिली है अनियतिताएं, सुधार के निर्देश
जिला चिकित्सालय में टीम के साथ निरीक्षण किया गया। जिसमें कई अनियमितताएं मिली है।इसे लेकर संबंधित को सुधार के निर्देश दिए गए है। जिला चिकित्सालय प्रशासन का प्रयास है कि सभी लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा दी जाए। जिससे किसी को परेशानी नहीं हो। आगे भी समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाएगा।
डॉ. ओपी दायमा
उप नियंत्रक, जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो