वीडियो- शारदीय नवरात्र के लिए तराशी जाने लगी मां की प्रतिमाएं

नवरात्र पर्व को लेकर होने लगी तैयारियां

By: Rakesh Verma

Published: 11 Sep 2017, 11:19 AM IST

प्रतापगढ़. शारदीय नवरात्र के लिए शहर समेत गांवों में तैयारियां होने लगी हैं। इसके तहत माता की प्रतिमाओं का निर्माण किया जाने लगा है। यह पर्व शक्ति की आराधना का महापर्व हैं। यह प्रतिपदा से नवमी तक निश्चित नौ तिथि, नौ नक्षत्र, नौ शक्तियों की नवधा भक्ति के साथ सनातन काल से मनाया जाता है। शारदीय नवरात्र 21 सितंबर से शुरू होने जा रही है, जो 29 सितंबर तक चलेगी। नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। शारदीय नवरात्र को लेकर जिले सहित शहर में नवरात्र को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। नवरात्र में मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है। इसके तहत 21 सितंबर को मां शैलपुत्री की पूजा, 22 को मां ब्रहचारिणी, 23 को मां चन्द्रघंटा, 24 को मां कूष्मांडा, 25 को मां स्कंदमाता, 26 को मां कात्यायनी, 27 को मां कालरात्रि, 28 को मां महागौरी, 29 को मां सिद्धदात्री की पूजा की जाएगी।
तराशने लगे मां की प्रतिमाएं
शारदीय नवरात्र के लिए मूर्तियों को तराशने का कार्य जोरों पर है। मुख्यालय समेत आसपास के छोटे-बड़े बाजारों में मूर्तिकार प्रतिमाएं बनाने में तन्मयता से जुटे हुए हैं। बाहरी कारीगारों के अलावा स्थानीय कारीगरों भी प्रतिमाएं बना रहे है। जिले में प्रत्येक वर्ष शारदीय नवरात्र का पर्व भक्त धूमधाम से मनाते है। श्रद्धालु भक्त पूजा पंडालों में देवी मां की प्रतिमा स्थापित कर नौ दिन तक विधि-विधान से पूजा-पाठ करते हैं। इसके लिए जिले में मूर्तिया बनाने का कारोबार तेजी पकड़ रहा है। शहर के धरियावद चौराहे स्थित मूर्ति कलाकार राधेश्याम ने बताया कि पहले सिर्फ एक या दो जगह मूर्तियां बनाई जाती थी, लेकिन अब वक्त के साथ ही कारोबार में इजाफा हुआ है। मांग को देखते हुए मूर्ति बनाने का काम कई लोग करने लगे हैं।

नवरात्र में मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है। इसके तहत 21 सितंबर को मां शैलपुत्री की पूजा, 22 को मां ब्रहचारिणी, 23 को मां चन्द्रघंटा, 24 को मां कूष्मांडा, 25 को मां स्कंदमाता, 26 को मां कात्यायनी, 27 को मां कालरात्रि, 28 को मां महागौरी, 29 को मां सिद्धदात्री की पूजा की जाएगी।

Rakesh Verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned