scriptकोरोना से बचाव के लिए विद्यार्थियों को पिलाया काढ़ा | Students were given a decoction to protect against corona | Patrika News

कोरोना से बचाव के लिए विद्यार्थियों को पिलाया काढ़ा

locationप्रतापगढ़Published: Jan 23, 2022 07:40:05 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

बसेड़ा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में कोविड.19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए विद्यालय के विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों और उनके परिजनों को काढ़ा पिलाया गया।

कोरोना से बचाव के लिए विद्यार्थियों को पिलाया काढ़ा

कोरोना से बचाव के लिए विद्यार्थियों को पिलाया काढ़ा


बसेड़ा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में कोविड.19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए विद्यालय के विद्यार्थियों एवं स्टाफ सदस्यों और उनके परिजनों को आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया। काढ़ा विशेषज्ञ डॉ. राजेश रेगर के नेतृत्व में डॉ. राहुल रेगर एवं ललितकुमार के निर्देशन में काढ़ा तैयार करवाया। डॉ राजेश रेगर ने कहा कि यह काढ़ा महीने में एक बार अवश्य ही पीना चाहिए। सामान्य रूप से यह काढ़ा खांसी, जुकाम और बुखार वाले मरीजों को दिया जाता है। लेकिन वर्तमान में कोविड.19 महामारी से बचाव में इस काढ़े की उपयोगिता और अधिक हो गई है। क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली औषधियां शामिल है। प्राचार्य वंदना कुलश्रेष्ठ ने आयुर्वेद विभाग का आभार प्रकट किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन राजेश शर्मा पीजीटी हिंदी ने किया।

बोरी में किया काढ़ा वितरण
-छात्राओं, मनरेगा कर्मी व आमजन ने काढ़ा पिया
धमोतर
हेल्थ वेलनेस सेंटर राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय बोरी में आरोग्य समिति के सदस्यों द्वारा शनिवार को लोगों को काढ़ा पिलाया गया। अध्यक्ष सरपंच अल्काराम, अध्यक्ष बापूलाल जाट, रतन मालवीय, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर रेखा लबाना, प्रधानाचार्य योगेश सिंघल, विद्यालय स्टाफ , कारुलाल मालवीय, कैलाश मालवीय के सहयोग से काढ़ा पिलाया गया। कोरोना संक्रमण की रोकथाम, स्वास्थ्य लाभ व मौसमी बीमारी के संबंध में जानकारी दी।
इसी तरह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय व लक्ष्मी विद्या मंदिर बोरी में छात्र छात्राओं, स्टाफ एवं ग्रामीणों व नरेगाकर्मी ने आयुर्वेदिक काढ़ा पिया। इस प्रकार बोरी में करीब 800 छात्र छात्राओं, मनरेगा कर्मी व ग्रामीणों ने काढ़ा पिया। यह काढ़ा राजकीय आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजकुमार गुप्ता के निर्देशन में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. रेखा लबाना द्वारा तैयार कर पिलाया गया।
-=-=–
चाइल्ड लाइन ने रूकवाया बाल-विवाह
प्रतापगढ़. चाइल्डलाइन (आजीविका ब्यूरो) की टीम ने शनिवार को पीपलखूंट इलाकेे में एक बाल विवाह रुकवाया।
टीम के समन्वयक ने बताया कि उनके पास एक फोन आया। जिसमें जानकारी दी गई ग्राम पंचायत मोरवानिया गांव धारणा खण्ड पीपलखूंट में एक बाल विवाह हो रहा है। जिसमें बालक की उम्र 14 साल है, बच्चा नाबालिग है। इस सूचना के आधार पर चाइल्ड लाइन टीम के द्वारा विवाह स्थल पर जाकर रैकी की गई व कॉलर के द्वारा बताई गई जानकारी के बारे में जन प्रतिनिधियों व जन सामान्य से बात की गई। जिसमें सूचना सही पाई गई।
उक्त बाल-विवाह के प्रकरण में उपखण्ड अधिकारी को चाइल्ड लाइन टीम ने बाल – विवाह को रूकवाने के लिए एक प्रार्थना पत्र पेश किया गया। जिसमें तुरन्त प्रभाव से पीपलखूंट तहसीलदार को सूचना दी गई। तहसीलदार द्वारा टीम बनाकर बाल-विवाह पर कार्यवाई की गई। इस पर तहसीलदार और टीम मौके पर पहुंचे। जहां प्रकरण में माता -पिता को पांबद किया गया। बाल-विवाह नहीं करने के लिए समझाईश की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो