scriptजेलों में संदिग्ध वस्तुओं पर लगाम, अब जमीन से निकाल रहे मोबाइल | Suspected items in jails, now mobiles are being removed from the groun | Patrika News

जेलों में संदिग्ध वस्तुओं पर लगाम, अब जमीन से निकाल रहे मोबाइल

locationप्रतापगढ़Published: Apr 09, 2021 08:15:07 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. जेलों में ऑपरेशन फ्लश आउट अभियान के तहत मोबाइल और अन्य उपकरणों पर काफी अंकुश लगा है। लेकिन अब भी जेलों में जमीन के अंदर मोबाइल छुपे होने की आशंका है। इसे देखते हुए अब विभाग की ओर से एनएलजेडी से तलाशी शुरू की है। जिसमें जमीन के अंदर छुपाए मोबाइल, सिम आदि मिल रहे है।

जेलों में संदिग्ध वस्तुओं पर लगाम, अब जमीन से निकाल रहे मोबाइल

जेलों में संदिग्ध वस्तुओं पर लगाम, अब जमीन से निकाल रहे मोबाइल


-एनएलजेडी से जेल में चलाया सर्च ऑपरेशन
-मोबाइल और सिम कार्ड ढूंढे
प्रतापगढ़. जेलों में ऑपरेशन फ्लश आउट अभियान के तहत मोबाइल और अन्य उपकरणों पर काफी अंकुश लगा है। लेकिन अब भी जेलों में जमीन के अंदर मोबाइल छुपे होने की आशंका है। इसे देखते हुए अब विभाग की ओर से एनएलजेडी से तलाशी शुरू की है। जिसमें जमीन के अंदर छुपाए मोबाइल, सिम आदि मिल रहे है। यहां प्रतापगढ़ और चित्तौडग़ढ़ की जेल में हाल ही में सर्च अभियान चलाया गया। जिसमें प्रतापगढ़ जेल से एक छोटसा मोबाइल और एक सिम कार्ड मिली है। इसी प्रकार यहां की टीम ने चित्तौडग़ढ़ जिला जेल में सर्च अभियान चलाया था। जिसमें दो मोबाइल बरामद किए गए। इस संबंध में संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज कराई गई।
गौरतलब है कि महानिदेशक कारागार जयपुर के निर्देशन में संचालित ऑपरेशन फ्लश आउट के अंतर्गत हाल ही में यहां जिला जेल अधीक्षक के नेतृत्व में टीम ने जिला कारागृह चित्तौडग़ढ़ का आकस्मिक एवं सदन तलाशी की गई। तलाशी केंद्रीय कारागृह उदयपुर से उपलब्ध कराई गई एनएलजेडी मशीन से गहनता से की गई करीब लगातार 6 घंटा चली। जिसमें दो मोबाइल बरामद हुए। इस संबंध में पुलिस थाना कोतवाली चित्तौडग़ढ़ में प्रकरण दर्ज करवाया गया। इसी प्रकार यहां जिला कारागृह में गहन तलाशी की गई। मशीन के संकेतों के माध्यम से कारागृह में जमीन के अंदर दबाई हुई एक सिम कार्ड व एक छोटा मोबाइल बरामद किया गया। बरामद सामग्री के संबंध में पुलिस थाना कोतवाली प्रतापगढ़ में प्रकरण दर्ज करवाया गया।
-जेलों में छुपे उपकरण अंकुश की कवायद
जेल में गत तीन माह से ऑपरेशन फ्लश आउट अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में अवांछित गतिविधियों पर काफी हद तक अंकुश लगा है। वहीं हाल ही में एनएलजेडी मशीन से अभियान चलाया गया है। जिसमें प्रतापगढ़ और चित्तौडग़ढ़ जेल में मोबाइल और सिम कार्ड मिले है। जिला कारागृह में आगे भी इस प्रकार की प्रभावी एवं सक्रिय तलाशी जारी रहेगी।
प्रदीप लखावत, अधीक्षक, जिला कारागृह, प्रतापगढ़.
:====::=:=
जिले में जेल एक नजर में
प्रतापगढ़ जिले में दो जेल है। इसमें एक जिला जेल मुख्यालय पर है। जबकि छोटीसादड़ी में उप जेल है। जिला जेल में कुल ३२५ बंदियों की क्षमता है। अभी वर्तमान में यहां ३१८ बंदी है। जबकि छोटीसादड़ी उप जेल की क्षमता ४० है। यहां अभी २० बंदी है। जिला जेल में प्रहरी के २२ पद स्वीकृत है। इनमें से १९ कार्यरत है। जबकि हवालदारों के चार में से तीन कार्यरत है। छोटीसादड़ी उप जेल में ११ प्रहरी के पद स्वीकृत है। इनमें से १० कार्यरत है। इसी प्रकार हवालदारों के चार स्वीकृत है। कार्यरत ३ है। यहां अभी प्रभारी का पद खाली है।
-=-=-=-==
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो