scriptचोरों के निशाने पर मंदिर | Temple at the target of thieves | Patrika News

चोरों के निशाने पर मंदिर

locationप्रतापगढ़Published: Jan 19, 2018 07:30:59 pm

Submitted by:

rajesh dixit

शहर के तीन मंदिरों में चोरी की वारदात

Pratapgarh

pratapgarh


प्रतापगढ़
इन दिनों शहर के मंदिरों में चोरी की वारदातें बढ़ गई है। इसे देखते हुए चोर गिरोह की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। चोरों ने दीपेश्वर तालाब के किनारे मंदिरों को निशाना बनाया। चोरों ने जैन मंदिर के दादावाड़ी, दीपेश्वर मंदिर परिसर स्थित चिंताहरण गणपति मंदिरों में धावा बोला। यहां से अष्टधातु की प्रतिमाएं, दानपात्र और घडिय़ाल चुरा ले गए। सुबह श्रद्धालुओं के मंदिर पहुंचने पर जानकारी हुई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौका-मुआयना किया। पुलिस ने विभिन्न पहलुओं को देखते हुए जांच शुरू कर दी है।
दीपेश्वर मंदिर के गणपति मंदिर पुजारी मनोज मेनारिया ने बताया कि सुबह जब वह मंदिर में गया तो वहां दानपात्र टूटा हुआ था। इसका ताला टूटा हुआ था। अंदर से दान की राशि गायब मिली। इसी प्रकार निकटवर्ती ड्योढ़ी हनुमान मंदिर में भी चोरों ने ताला तोड़ा और अंदर कपड़े और पूजा सामग्री बिखेर दी। दादावाड़ी परिसर स्थित मंदिर में चैनल का ताला तोड़ा और अंदर गर्भगृह में अष्टधातु की पांच प्रतिमाएं चोरी की। यहां से दानपात्र, घडिय़ाल भी चुरा ले गए। सुबह जब पुजारी यहां सफाई और पूजा-अर्चना के लिए गया तो मंदिर का ताला टूटा हुआ देखा। इस संबंध में मंदिर समिति के सदस्यों को बताया गया। पुलिस को भी सूचना दी गई। पुलिस ने मौका-मुआयना किया। इस संबंध में कोतवाली में रिपोर्ट दी गई है।
मंदिर परिसरों में रात्रि में हो पुलिस गश्त
गत दिनों से शहर समेत जिले के मंदिरों में चोरी की वारदातों को देखते हुए श्रद्धालुओं ने रात्रि को पुलिस गश्त कराने की मांग की है। श्रद्धालुओं ने बताया कि दीपेश्वर मंदिर परिसर में गत कुछ माह पहले भी चोरी की वारदातें हुई थी। दीपेश्वर मंदिर के दानपात्र को कटर से काटा था और इसमें से दानराशि चोरी की थी। इस प्रकार ड्योढ़ी हनुमान मंदिर में भी चोरी की थी। ऐसे में यहां फिर से एक ही दिन में तीन मंदिरों में चोरी की वारदातें हुई है। श्रद्धालुओं का कहना है कि रात को १० बजे से सुबह ३-४ बजे तक पुलिस की गश्त यहां आवश्यक है। इससे चोरी की वारदातों पर काफी अंकुश लगेगा।
करवा रहे है गश्त, और पुख्ता कराने के निर्देश
गत दिनों ही शहर समेत जिले में मंदिरों की गश्त के लिए निर्देश दिए थे। शहर की पुलिस भी इन प्रमुख स्थानों पर गश्त कर रही है। गश्त व्यवस्था और पुख्ता कराने के लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए है। एक गिरोह को हमनें गत माह पकड़ा था। जिससे कई मंदिरों में चोरी की वारदातों को खुलासा हुआ था। और भी
रतनलाल भार्गव,
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, प्रतापगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो