scriptThe chilling winter continues | हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सीतम जारी | Patrika News

हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सीतम जारी


प्रतापगढ़. जिले में गत दिनों से पड़ रही सर्दी से अब रबी की फसलों में मौसम की मार पडऩे लगी है। हालात यह है कि कई फसलों में पाले का असर देखा गया है। शीतलहर और पाले से फसलों में नुकसान होने लगा है।

प्रतापगढ़

Published: December 22, 2021 08:33:33 am


- सर्दी का असर
-
-फसलों में होने लगा नुकसान
-
प्रतापगढ़. जिले में गत दिनों से पड़ रही सर्दी से अब रबी की फसलों में मौसम की मार पडऩे लगी है। हालात यह है कि कई फसलों में पाले का असर देखा गया है। शीतलहर और पाले से फसलों में नुकसान होने लगा है। ऐसे में किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। वहीं दूसरी ओर किसान अब फसलों को पाले से बचाने की जुगत करने में जुट गए है। प्रतापगढ़ जिले में सर्दी का प्रकोप लगातार जारी है। कांठल में तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। जिससे नश्तर सी चुभती सर्द हवा ने जनजीवन को ठिठुराए रखा। लोग सर्दी से बचने के लिए कई तरह की जुगत कर रहे है। वहीं दिनभर गर्म वस्त्रों से लदे रहे। इसके साथ ही फसलों में भी विपरित असर देखा जा रहा है। सुबह खेतों पर फसलों पर बर्फ जमी देखी गई। अब किसान भी फसलों को पाले से बचाने की जुगत करते देखे जा रहे है।
स्वरूपगंज. क्षेत्र में आए मौसम के बदलाव में सर्दी का प्रकोप अधिक होने से दिन में भी लोगों को सर्दी सता रही है। सर्दी से बचाव के लिए दिनभर ऊनी कपड़े पहने हुए रहे। कड़ाके की ठंड की वजह से अफीम के पास बोई गई मक्का की फसल जल गई है। वहीं अगेती सरसों की फसल में भी पाला गिरने से नुकसान पहुंचा है।
मोखमपुरा. क्षेत्र में सर्दी का असर बढ़ता जा रहा है। लोगों को सर्दी से बचाव के लिए दिन में भी अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं फसलों में भी अब नुकसान होने लगा है।
:=:=::=
जिले में बुवाई की स्थिति
फसल एरिया
गेहूं 65530
जौ 2000
चना 28000
मसूर 2000
सरसों 16000
अलसी 3000
अन्य 28000
कुल 152000
(आंकड़े कृषि विभाग के अनुसार)
-=-=-=

कोटड़ी में जल जीवन योजना का किया लोकार्पण
मोवाई. निकटवर्ती कोटड़ी में मंगलवार को विधायक रामलाल मीणा ने जल जीवन योजना के तहत जल टंकी का लोकार्पण किया। अब लम्बे समय से कोटड़ीवासियों की जल की समस्या से निजात मिलेगी। इसके साथ ही गांव में हर घर जल पहुंचेगा। इस मौके पर विधायक रामलाल मीणा ने कहा कि पानी, बिजली और सडक़ व्यवस्था को सुधार कर प्रतापगढ़ जिले को नम्बर वन बनाएंगे। राजस्थान सरकार के सफलतम 3 वर्ष पूर्ण होने पर हर घर जल योजना के तहत माननीय मुख्यमंत्री ने प्रतापगढ़ को संभाग में सर्वाधिक 63 में से 35 स्वीकृतियों की सौगात दी है। विधायक ने कहा कि जाखम का पानी विधानसभा के हर गांव तक ले जाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर शिशुपालसिंह शक्तावत, ईश्वरसिंह राणावत, बाबूलाल विरवाल, फूलचंद पाटीदार, पंचायत समिति सदस्य संजयसिंह शक्तावत, विनोद राठौर, नसीरुल्ला खां, भेरूलाल मीणा, मोहनलाल धनगर, सुधीरकुमार, अरूणसिंह चूण्डावत, दिलीप रैदास, मोहनलाल गोयरा,कारूसिंह, पप्पू आचार्य सहित कई कार्यकर्ता एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।
-=-=--=
हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सीतम जारी
हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सीतम जारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.