scriptकलक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के सॉफ्टवेयर को खुलवाया, पूछा: कैसे करते हो मॉनिटरिंग | Patrika News
प्रतापगढ़

कलक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के सॉफ्टवेयर को खुलवाया, पूछा: कैसे करते हो मॉनिटरिंग

स्वास्थ्य योजनाओं की मॉनिटरिंग किस प्रकार करते हैं, विभाग में सॉफ्टवेयर से रिपोर्ट कैसे देखी जाती है। यह जानने के लिए जिला कलक्टर ने बुधवार को चिकित्सकों की मौके पर परीक्षा ले ली।

प्रतापगढ़Jun 28, 2024 / 03:31 pm

Kamlesh Sharma

Anjali Rajoria
प्रतापगढ़। स्वास्थ्य योजनाओं की मॉनिटरिंग किस प्रकार करते हैं, विभाग में सॉफ्टवेयर से रिपोर्ट कैसे देखी जाती है। यह जानने के लिए जिला कलक्टर ने बुधवार को चिकित्सकों की मौके पर परीक्षा ले ली। कई डॉक्टर सॉफ्टवेयर को ओपन ही नहीं कर पाए। कुछ ने किया तो आंकड़े नहीं बता पाए। कलक्टर स्वास्थ्य विभाग की मासिक बैठक में अध्यक्षता कर रही थीं।
जिसमें हुआ यह कि जिला कलेक्टर डॉ अंजली राजोरिया स्वास्थ्य योजनाओं की मॉनिटरिंग कर रही थीं। इस दौरान कई स्वास्थ्य केंद्र की प्रोग्रेस रिपोर्ट काफ़ी खराब थी। जिसकी मॉनिटरिंग के बारे मे उन्होंने सवाल किया। कई डॉक्टर उनके सवाल का जवाब नहीं दे पाए। इससे नाराज कलक्टर ने मौके पर एक एक कर डॉक्टरों को बुला कर सॉफ्टवेयर को ओपन करवा कर जानकारी ली।
उन्होंने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जीवराज मीणा को निर्देश दिए कि अगली बैठक में कोई भी इंचार्ज अनुपस्थित नहीं रहें और अपने स्वास्थ्य केंद्र की प्रोग्रेस रिपोर्ट स्वयं तैयार कर लाए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जीवराज मीणा ने स्वास्थ्य योजना की प्रोग्रेस रिपोर्ट कलक्टर को दी। सीएमएचओ ने जिले के डिलीवरी पॉइंट पर शत प्रतिशत प्रसव सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं का शत प्रतिशत पंजीयन, 4 एएनसी परीक्षण, टीकाकरण सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। बीसीएमओ को निर्देश किए कि स्वास्थ्य योजनाओं को बेहतर तरीके से मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन की जाए।
बैठक में टीकाकरण, एचबी स्क्रीनिंग सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मातृ मृत्यु के प्रकरणों की सूक्ष्म समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने सख्त लहजे में निर्देश दिए कि आगामी डीएचएस बैठक में समस्त बीसीएमओ, बीपीएम सहित संबंधित कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अनिवार्य रूप से अद्यतन जानकारी लेकर उपस्थित रहेंगे। बैठक में आरसीएचओ डॉ जगदीप खराड़ी ने 30 जून होने वाले पल्स पोलियो अभियान के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ ओ पी दायमा, डब्लूएचओ की एसएमओ डॉ स्वाति मित्तल एवं बीसीएमओ मौजूद रहे।

काम में कोताही और अनुपस्थित रहने वालों को नोटिस

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान कार्यों की प्रगति में कोताही बरतने और अनुपस्थित रहने वाले पीएचसी/सीएचसी इंचार्ज को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

Hindi News/ Pratapgarh / कलक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के सॉफ्टवेयर को खुलवाया, पूछा: कैसे करते हो मॉनिटरिंग

ट्रेंडिंग वीडियो