शर्तो का लगा ऐसा पेच, जर्जर दीवार को गिराने कोई नहीं आया ठेकेदार

-नहीं हुई निविदा

By: Rakesh Verma

Published: 25 Apr 2018, 10:31 AM IST

-दो दिन और समय बढ़ाया
प्रतापगढ़. शहर में स्थित राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय महल की जर्जर दीवार को लेकर पत्रिका में लगातार प्रकाशित समाचार केे बाद प्रशासन ने जर्जर दीवार को तुरंत गिराये जाने के लिए संबंधित विद्यालय प्रबंधन एवं शिक्षा विभाग को निर्देशित किया था। निर्देशों के मुताबिक दीवार गिराये जाने के लिए गुरुवार को इच्छुक संस्था, फर्म, ठेकेदार को आमंत्रित किया गया था। लेकिन शर्तो के पेच के चलते किसी भी फर्म, ठेकेदार ने दीवार को ढहाये जाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।

आए, देखा और चले गए
निविदा के तय समय पर ठेकेदार निविदा में शामिल हुए जरुर लेकिन मौका मुआयना कर बेरंग लौट गए। यह क्रम प्रात: 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलता रहा। ठेकेदार मनीष शर्मा का कहना है कि विद्यालय प्रशासन की शर्त है कि अपने स्वयं के संसाधनों से भवन को गिराएं और मटेरियल को भी हटायें। भवन में लगी सामग्री को अपने साथ ले जाए। इस प्रकार विद्यालय प्रशासन इस कार्य के लिए अपनी और से कुछ देना नहीं चाहता है। जो ठेकेदारों को घाटे का सौदा लगा। इसके चलते किसी ने भी अंत समय तक इस कार्य में रूचि नहीं दिखाई। अंत में विद्यालय प्राचार्य, रमसा सहायक अभियंता , कनिष्ठ अभियंता एवं एसएमसी सदस्यों की सहमति से निविदा की अवधि दो दिन और बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

दो दिन अवधि और बढ़ाई है...
खुली निविदा में ठेकेदारों की ओर से वांछित राशि की बोली नहीं लगने से निविदा अवधि दो दिन और बढ़ाई गई है। वैसे जिला शिक्षा अधिकारी भी मौजूद नहीं थे। दो दिन बाद भी वांछित परिणाम नहीं मिलने पर जिला शिक्षा अधिकारी , रमसा अधिकारी एवं अभियंता एवं एसएमसी जो भी निर्णय लेगी। इस पर कार्रवाईकरेंगे।और शीघ्र ही भवन को गिरा दिया जाएगा।
बिमला शर्मा
प्राचार्य
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, प्रतापगढ़
-------------

======================================================
लग्जरी कार में हो रही डोडा चूरा की तस्करी
तस्करों ने बदला तरीका
प्रतापगढ़ जिले में एक माह में चार लग्जरी कारों में डोडा चूरा किया जप्त
पत्रिका एक्सक्लूसिव
प्रतापगढ़. पुलिस का तस्करी पर शिकंजा कसने के साथ ही तस्करों ने भी अब तरीका बदल दिया है। डोडा चूरा की तस्करी बड़े वाहनों में की जाती थी। वहीं अब तस्करों ने लग्जरी कारों को डोडा चूरा तस्करी का जरिया बना लिया है। पुलिस की ओर से एक माह में ही की गई कार्रवाइयों में लग्जरी कारों से डोडा-चूरा तस्करी के चार मामले पकड़े हैं। इनमें डोडा चूरा भरकर जोधपुर ले जाया जा रहा था। सूत्रों की मानें तो लग्जरी कार में डोडा चूरा तस्करी करने के दौरान एकाएक किसी को शक भी नहीं होता है। ऐसे में लग्जरी कारों से तस्करी के मामले बढ़ते जा रहे है।जिले में गत एक माह में पकड़े गए मामलों में छोटीसादड़ी पुलिस के तीन मामले हैं, जिनमें लग्जरी कारों में डोडा चूरा पकड़ा है।

मारवाड़ जाता है डोडा-चूरा
प्रतापगढ़ जिले से डोडा चूरा की तस्करी कर मारवाड़ ले जाया जाता है। बताया गया कि डोडा की खपत मारवाड़ में ही अधिक होती है। जिले में अब तक पकड़ा गया डोडा चूरा के मामले में सामने आया कि यहां से डोडा चूरा को मारवाड़ ले जाया जा रहा था।

पुलिस की पैनी निगाहें
पिछले कुछ वर्षों से लग्जरी कारों का डोडा चूरा तस्करी में उपयोग लिया जा रहा है। ऐसे में पुलिस ने भी अब जिले से गुजरने वाली बाहर की गाडिय़ां और विशेषकर मारवाड़ के नम्बरों की गाडिय़ों पर पैनी निगाहें है।

एक माह की ये कार्रवाई
पुलिस की ओर से गत एक माह में की गई कार्रवाई में चार मामलों में लग्जरी कारों से तस्करी करते हुए पकड़े गए है।
- 02 अप्रेल: छोटीसादड़ी पुलिस ने बरवाड़ा नाके पर नाके बंदी की। इस दौरान अचलपुरा गांव की ओर से आती बोलेरो के चालक ने नाकाबंदी तोड़ी और बड़ीसादड़ी की ओर भाग निकला। जो आगे जाकर खाईं में उतर गई। दो लोग भाग गए। तलाशी में 15 प्लास्टिक के कट्टो में दो क्विंटल डोडा चूरा मिला।
- 03 अप्रेल: रात को अरनोद पुलिस ने कार्रवाई की। जिसमें अरनोद पुलिस ने नोगांवा पुलिस चौकी के सामने नाकाबंदी की गई। टवेरा गाड़ी आती दिखी। नाकाबंदी देखकर चालक ने गाड़ी को तेज भगाई और रास्ते के किनारे पेड़ से टकराने के बाद वहीं छोडकऱ भाग गया। पुलिस को इसमें नौ कट्टों में डेढ़ क्विंटल डोडा चूरा मिला।
- 10 अप्रेल: रात को धोलापानी थाने के बाहर नाकाबंदी के दौरान जाखमिया गांव के बस स्टैंड पर एक लग्जरी कार को रोकने का इशारा किया। लेकिन चालक नाकाबंदी को तोडकऱ भागने लगा। पुलिस ने चालक को दबोचा। तलाशी लेने पर 3 प्लास्टिक के कट्टे में साढ़े 20 किलो डोडा चूरा मिला।
-22 अप्रेल: छोटीसादड़ी पुलिस ने 22 अप्रेल रात को हाईवे पर नाकाबंदी के दौरान कार्रवाई करते हुए एक लग्जरी कार से 8 कट्टों में भरा एक क्विंटल 10 किलो डोडा चूरा जप्त कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। जबकि एक अन्य आरोपित फरार हो गया।

सभी पहलुओं पर कार्रवाई
यह सही है कि कुछ समय से डोडा चूरा तस्करी में लग्जरी कारों का उपयोग अधिक होने लगा है।तस्करी पर लगाम के लिए हम सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कार्रवाई करते है। सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हुए है कि नाकाबंदी को पुख्ता की जाए। संदिग्ध लगने वाले वाहनों पर विशेष नजर रखें और तलाशी लें।
रतनलाल भार्गव
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, प्रतापगढ़
:::::::::::::::::

Rakesh Verma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned