scriptन्यायाधीश ने किया जेल का निरीक्षण, सुधार के दिए निर्देश | The judge inspected the prison, gave instructions for improvement | Patrika News

न्यायाधीश ने किया जेल का निरीक्षण, सुधार के दिए निर्देश

locationप्रतापगढ़Published: Oct 19, 2019 07:33:46 pm

Submitted by:

Devishankar Suthar

विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश लक्ष्मीकांत वैष्णव ने शनिवार को जेल का निरीक्षण किया।

न्यायाधीश ने किया जेल का निरीक्षण, सुधार के दिए निर्देश

न्यायाधीश ने किया जेल का निरीक्षण, सुधार के दिए निर्देश


न्यायाधीश ने किया जेल का निरीक्षण, सुधार के दिए निर्देश
प्रतापगढ़ जिला जेल का एडीजे ने किया निरीक्षण
सीसीटीवी कैमरे मिले खराब
प्रतापगढ़
विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश लक्ष्मीकांत वैष्णव ने शनिवार को जेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पैनल लॉयर पुखराज मोदी भी साथ रहे। रालसा की ओर से जारी दिशा निर्देशों की पालना में यह निरीक्षण किया गया। जिसमें लीगल एड क्लिनिक, जेल की साफ सफाई, पानी की व्यवस्था का निरीक्षण किया। जेल अधीक्षक शिवेन्द्र शर्मा ने बताया कि अवांछित तत्व बाहर से जेल बाउंडरी के अन्दर पार्सल फेंकते है। जिसमें बीडी के बंडल व माचिस जैसी अवांछित सामग्री होती है। जेल के कैमरे के संबंध में सामने आया कि 20 में से केवल 5 कैमरे ही सुचारू रूप से काम कर रहे है। इस संबंध में सख्त निर्देश दिए गए कि कैमरे शीघ्र ही दुरुस्त कराए जाए। जेल के उच्चाधिकारियों को इस संबंध में लिखा जाए। इसके साथ ही जेल के जाप्ते में बढ़ोतरी की जाए। यहां निरीक्षण के दौरान पैनल लॉयर पुखराज मोदी व सचिव वैष्णव ने कैदियोंं को विधिक सहायता व उनके स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर भी चर्चा की गई। जेल में कार्यरत चिकित्सक को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए। इसके साथ ही चिकित्सक से भी आवश्यक जानकारी ली गई।
चारदीवारी के बाहर से फेंकी जाती है सामग्री
यहां जिला जेल में कई सामग्री बाहर से फेंकी जाती है। ऐसे में यहां बंदियों को गुटखा, बीड़ी समेत कई सामग्री मिल जाती है। यह सिलसिला गत कई वर्षों से चला आ रहा है। हालांकि यहां जेल प्रशासन की ओर से चारदीवारी के पास बाहर से गश्त की व्यवस्था की गई है। लेकिन एक स्थान से दीवार से बाहर खेत की दूरी कम है। जिससे रात के अंधेरे में इस प्रकार की सामग्री बाहर से अंदर फैंकी जाती है। जेल प्रशासन की ओर से गत वर्ष यहां दो लोगों को सामग्री फेंकते हुए पकड़ा था। लेकिन अब फिर से सामग्री अंदर फेंकी जाने लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो