scriptतीन वर्षों में बकाया डोडा चूरा का होगा निस्तारण | The outstanding doda sawdust will be settled in three years | Patrika News

तीन वर्षों में बकाया डोडा चूरा का होगा निस्तारण

locationप्रतापगढ़Published: Jul 08, 2021 07:43:02 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़.प्रदेश में गत तीन वर्षों से बचे डोडा चूरा का निस्तारण को लेकर फिर से प्रक्रिया शुरू हो गई। इसके लिए आबकारी विभाग को राज्य सरकार ने निर्देश दिए है। जिसमें डोडा चूरा के निस्तारण के लिए पूर्व में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी के मार्फत कार्रवाई की जानी है।

तीन वर्षों में बकाया डोडा चूरा का होगा निस्तारण

तीन वर्षों में बकाया डोडा चूरा का होगा निस्तारण


-मुआवजे को लेकर गत दो वर्ष का भी डोडा चूरा का नहीं हुआ था निस्तारण

प्रतापगढ़.
प्रदेश में गत तीन वर्षों से बचे डोडा चूरा का निस्तारण को लेकर फिर से प्रक्रिया शुरू हो गई। इसके लिए आबकारी विभाग को राज्य सरकार ने निर्देश दिए है। जिसमें डोडा चूरा के निस्तारण के लिए पूर्व में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी के मार्फत कार्रवाई की जानी है। इसे लेकर आबकारी विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी है।
गौरतलब है कि अफीम की पैदावार के बाद डोडा सूख जाता है। इसका गत वर्षों में सरकार की ओर से खरीदी की जाती थी। लेकिन पांच वर्षों से इसकी खरीदी बंद की दी गई है। इसके बजाय इसे नष्ट किया जा रहा है। वहीं तीन वर्षों से किसानों को इदसका मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में डोडा चूरा नष्टीकरण प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली जाती है। इस कारण अब तक तीन वर्षों से डोडा चूरा का निस्तारण नहीं हो सका है। पूर्व के दो वर्षों में डोडा चूरा नष्टीकरण के लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन भी किया गया था। जैसे ही इसकी प्रक्रिया शुरू होती, उसी समय मआवजे की मंाग मुखर हो जाती थी। जिससे यह प्रक्रिया फिर से ठंडे बस्ते में चली जाती थी। अब फिर से मुख्यमंत्री की वीसी के माध्यम से इस संबंध में आबकारी विभाग, जिला कलक्टर को निर्देश दिए गए है। जिसमें कहा गया है कि जिला कलक्टर के निर्देशन में पूर्व में गठित टीम के माध्यम से डोडा चूरा निस्तारण की कार्रवाई की जाए। इसमें यह भी कहा गया है कि गठित की गई टीम में अगर नारकोटिक्स विभाग का प्रतिनिधि उपस्थित नहीं होने पर भी डोडा चूरा निस्तारण किया जाए। इसे देखते हुए अब विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है।
यह शामिल है निस्तारण समिति में
जिला कलक्टर की अध्यक्षता में चार विभागों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। जिसमें जिला कलक्टर का प्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक का प्रतिनिधि, आबकारी विभाग का प्रतिनिधि और नारकोटिक्स विभाग का प्रतिनिधि शामिल है। इसमें आबकारी विभाग का संबंधित जिला आबकारी अधिकारी केा नोडल नियुक्त किया गया है।
==–=
जिले में गत तीन वर्षों की अफीम बुवाई का आंकड़ा
वर्ष गांवों में संख्या किसान
२०१८-१९ ३१५ ६९२७
२०१९-२० ३१९ ७३७७
२०२०-२१ ३२१ ७१४३
=–=-=–=
मिले है निर्देश, तैयारियां शुरू
गत तीन वर्षों के डोडा चूरा निस्तारण को लेकर मुख्यमंत्री की वीसी में निर्देश दिए गए है। ऐसे में जिला कलक्टर के निर्देश पर विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिसमें किसानों से जानकारी ली जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार इस बार नारकोटिक्स विभाग का प्रतिनिधि नहीं होने पर भी डोडा चूरा का निस्तारण किया जाना है।
सहदेवसिंह रतनू, जिला आबकारी अधिकारी, प्रतापगढ़.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो