राजयोग के अभ्यास से मिलती है रोगों व तनाव से मुक्ति, म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान का दूसरा दिन

राजयोग के अभ्यास से मिलती है रोगों व तनाव से मुक्ति, म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान का दूसरा दिन
राजयोग के अभ्यास से मिलती है रोगों व तनाव से मुक्ति, म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान का दूसरा दिन

Hitesh Upadhyay | Updated: 15 Sep 2019, 07:40:30 PM (IST) Pratapgarh, Pratapgarh, Rajasthan, India

- शोभायात्रा निकाली, बांसवाड़ा के लिए रवाना हुई यात्रा

 

प्रतापगढ़. प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से 4 सितंबर को जयपुर से आरम्भ हुई ‘म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान’ अभियान यात्रा शनिवार को प्रतापगढ़ पहुंची। इस अभियान यात्रा के दूसरे दिन रविवार को पुलिसकर्मियों और आदिवासी छात्राओं के लिए तनाव प्रबंधन और ऊर्जासंवर्धन प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। इसमें बताया गया कि राजयोग के अभ्यास से न केवल रोगों व तनाव से मुक्ति मिलती है, वरन् व्यक्ति में ऊर्जा संवर्धन होताहै। इससे उसके व्यक्तित्व में निखार आता है। अभियान के अंत में शहर में शोभायात्रा निकाली गई। बाद में यात्रा बांसवाड़ा के लिए रवाना हो गई।
शहर के पद्मावती रिसोर्टमें रविवार को पुलिस स्टाफ के लिए तनावमुक्त शिविर एवं ऊर्जा संवर्धन अभियान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी ने किया। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी आशा दीदी ने जीवन में राजयोग की अहम भूमिका के बारे में बताया। पारुल दीदी ने स्वच्छ जीवन पद्धति के बारे में बताया। माउंट आबू से आए भाई हेमसिंह ने अभियान का लक्ष्य बताया। ब्रह्माकुमारी अंकिता दीदी ने स्व प्रबंधन के दौरान आत्मा एवं परमात्मा का ज्ञान दिया। डॉ राधेश्याम ने स्वास्थ्य एवं व्यसन मुक्ति के बारे में बताया। गोविंद सोनी ने ह्रदय रोग निवारण के बारे में जानकारी दी। ब्रह्माकुमारी स्नेहलता ने सभी को राजयोग का अभ्यास करवाया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के जिला परियोजना अधिकारी शंभू दयाल मीणा ने कहा कि वर्तमान समय में मनुष्य को राजयोग की बहुत आवश्यकता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि का स्वागत ब्रह्माकुमारी अनीता दीदी ने किया। उसके बाद शाम को 4 बजे से एकलव्य बालिका छात्रावास में स्व परिवर्तन द्वारा विश्व परिवर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि न्यायधीश परमवीर सिंह चौहान ने सभी छात्राओं को राजयोग सीखने की प्रेरणा दी।
बालिका छात्रावास में ऊर्जासंवर्धन कार्यक्रम :जनजाति बालिका खेलकूद छात्रावास में ऊर्जा संवर्धन कार्यक्रम एवं स्वस्थ जीवन पद्धति पर कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता बीके दिलीप एवं ब्रह्माकुमारी मधु दीदी थे। जिले में भारी वर्षा होने पर भी भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस मौके पर व्यसन मुक्त तनाव मुक्त स्वच्छ एवं स्वस्थ जीवन पद्धति अपनाने एवं जल संवर्धन ऊर्जा संवर्धन एवं शाश्वत योगिक खेती जैसे कई विषयों पर जानकारी दी गई। यह अभियान रविवार शाम को बांसवाड़ा के लिए रवाना हुआ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned