scriptThe trend towards blood donation started increasing in Kanthal | blood donation कांठल में बढऩे लगा रक्तदान के प्रति रुझान | Patrika News

blood donation कांठल में बढऩे लगा रक्तदान के प्रति रुझान

blood donation कांठल में बढऩे लगा रक्तदान के प्रति रुझान

प्रतापगढ़

Published: June 14, 2022 03:07:14 pm


प्रतापगढ़. कांठल में गत कुछ वर्षों से रक्तदान को लेकर लोगों में रुझान बढऩे लगा है। गत वर्षों में करीब दो दर्जन स्वयंसेवी संस्थाएं जरुरतमंदों को रक्त उपलब्ध करा रही है। इस पुनित कार्य में सोशल मीडिया के जरिए काफ जागरूकता आ रही है। आवश्यकता होने पर मरीजों को रक्त उपलब्ध कराया जा रहा है।
वहीं सोशल मीडिया पर सूचनाओं पर जरुरतमंदों को रक्त मिल रहा है। कुछ वर्ष पहले जरुरतमंद लोगों को रक्त के अभाव में काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। समय बीतने के साथ अब धीरे-धीरे लोगों में जागरुकता आ रही है और रक्तदान का महत्व समझने लगे हैं। ऐसे में जिले में रक्तदान करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिसके चलते अब जरुरतमंद लोगों को आसानी से रक्त मिल जाता है और उनकी जान बच जाती है।
यह है ब्लड बैंक की स्थिति
जिला चिकित्सालय में ब्लड बैंक की वर्ष 1996 में स्थापना हुई। इसके शुरुआती दिनों में जागरुकता के अभाव में लोग स्वैच्छिक रक्तदान में रुचि नहीं दिखाते थे। ऐसे में ब्लड बैंक में हमेशा रक्त की कमी बनी रहती थी। समय बीतने के साथ लोगों में जागरुकता आती जा रही है। लोग स्वैच्छिक रक्तदान करने लगे। ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. दिलीपकुमार ने बताया कि इस समय जिले में दो दर्जन से अधिक स्वयंसेवी संस्थाएं रक्तदान को लेकर एक्टिव है। जो समय-समय पर शिविर लगाकर जिला चिकित्सालय और अन्य जिलों के ब्लड बैंक को रक्त उपलब्ध कराती है।
छोटीसादड़ी. शहर के हिन्दू धर्मशाला में प्रकाश कुमावत मित्र मंडल एंव नगर की सामाजिक व धार्मिक संगठनों द्वारा पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी उदयपुर के सहयोग से समाजसेवी प्रकाश कुमावत के 44वें जन्मोत्सव पर रक्तदान एंव नि:शुल्क रोग निदान व परामर्श शिविर में 278 लोगो ने रोगों की जांच करवाकर उपचार लिया और 107 यूनिट रक्तदान के साथ एसमाज सेवा व मानव सेवा के रूप में आयोजित शिविर सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि पूर्व नगरपालिका चेयरमैन श्याम सुंदर अग्रवाल, अध्यक्षता महावीर इंटरनेशनल अध्यक्ष कांतिलाल दक, विशिष्ट अतिथि हरीश आंजना चैरिटेबल सोसायटी के जगन्नाथ सोलंकी, भारत विकास परिषद अध्यक्ष कांतिलाल मुरडिया, नगर कांग्रेस अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, समाजसेवी गुणवंत लाल बंडी, समाजसेवी मथुरा धाकड़, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष धनराज शर्मा, जीवन रक्षक सोसायटी के अशोक सोनी, रॉयल ग्रुेप के लोकेश जायसवाल आदि अतिथियों की मौजूदगी में तथा पेसिफिक चिकित्सालय के चिकित्सकों कीमौजूदगी में पूजा अर्चना कर शुरू हुआ। अतिथियों का स्वागत प्रकाश कुमावत, घनश्याम कुमावत, अनिल बंबोरिया, अनिल चौहान, सुरेश ङ्क्षजदल, अविनाश गोड, किरण नाहर, पंकज मुरडिया, विमल वया, प्रवीण अग्रवाल, धर्मचंद नाहरए आदि ने किया। बोहरा समाज के एक दम्पति ने एक साथ रक्तदान किया। सुबह 10 से 2 बजे तक चले शिविर में 107 यूनिट रक्तदान हुआ। पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, पूर्व विधायक अशोक नवलखा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार तंबोली, पीसीसी सदस्य अमृतलाल बंडी, घनश्याम आंजना संचालन योगेंद्र कुमार औदिच्य ने किया व आभार केलाश तिवारी ने जताया।
इन मरीजों को काफी मदद
जिले में वर्तमान में 31 मरीज थैलेसीमियां के हैं। जिन्हें हर माह रक्त की जरुरत पड़ती है। वहीं 2 मरीज एब्लाप्सी एनिमिया के हैं। जिनके शरीर में खून बनता ही नहीं है। ये मरीज पूरी तरह से रक्तदान से मिले रक्त पर ही निर्भर रहते हैं। ऐसे में लोगों की ओर से किया गया रक्तदान ही इन्हें जीवन देता है।
ब्लड बैंक की स्थिति
ग्रुप यूनिट
ए 24
बी 59
ओ 46
एबी 8
कुल 1237
(आंकड़े ब्लड बैंक के अनुसार)
बढ़ गई जागरूकता, मिलने लगा ब्लड
प्रतापगढ़ जिले में गत वर्षों से रक्तदान को लेकर जागरूकता आने लगी है। ऐसे में अब रक्त की कमी दूर हो गई है। रक्तदान आज सबसे पुनित कार्य है। रक्तदान द्वारा किसी की जान बचाई जा सकती है। जिले में पहले रक्तदान को लेकर काफी भ्रांतियां थी। जिसे दूर किया जा रहा है। वहीं लोगों में भी रक्तदान को लेकर उत्साह देखा जा सकता है। इसी कारण कई संगठन अब आगे आ रहे है।
डॉ. ओपी दायमा, जिला चिकित्सालय प्रतापगढ़
blood donation कांठल में बढऩे लगा रक्तदान के प्रति रुझान
blood donation कांठल में बढऩे लगा रक्तदान के प्रति रुझान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

VP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरममता बनर्जी को एक और झटका, अब पशु तस्करी केस में TMC नेता अनुब्रत मंडल को CBI ने किया गिरफ्तारकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलमुफ़्त की रेवड़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये एक गंभीर मुद्दा, कमेटी बनाने के दिए निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.