मिशन इंद्रधनुष का तीसरा चरण आज से

Rakesh kumar Verma

Publish: Dec, 07 2017 08:20:10 (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
मिशन इंद्रधनुष का तीसरा चरण आज से

-बच्चों और गर्भवती माताओं को लगाए जाएंगे टीके

प्रतापगढ़. सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तीसरे चरण के अंतर्गत जिले में शुक्रवार से बच्चों और गर्भवती माताओं को टीके लगाए जाएंगे। आरसीएचओ डॉ विनोद मीणा ने बताया कि अक्टूबर से शुरू अभियान के तहत आगामी जनवरी माह तक कुल चार चरणों में 2 साल तक के टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को टीके लगाए जा रहे हंै। अभियान के तहत शुक्रवार को तीसरे चरण का आगाज होगा। गौरतलब है कि यह अभियान प्रत्येक माह 7 कार्य दिवस संचालित किया जा रहा है। अभियान में राज्य के 11 जिले अलवर, बाड़मेर, बीकानेर , धौलपुर, जालौर, जोधपुर , करौली, पाली, प्रतापगढ़, सवाई-माधोपुर एवं उदयपुर तथा जयपुर जिले के शहरी क्षेत्र शामिल है। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपने बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर सभी टीके अवश्य लगवाने की अपील की है।
सुरक्षित होंगे नौनिहाल
आरसीएचओ डॉ विनोद मीणा ने बताया कि शिशु मृत्यु दर एवं मातृ मृत्यु दर में कमी लाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और इसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य मापदण्डों में निरन्तर सुधार हो रहा है। स्वास्थ्य सूचकांकों की दृष्टि से महत्वपूर्ण माने जाने वाले सेम्पल रजिस्ट्रेशन सिस्टम एसआरएस 2016 की जारी रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के शिशु मृत्युदर में दो अंकों का सुधार दर्ज किया गया है। अब शिशु मृत्युदर 41 रह गई है। हम इसे 28 पर लाने का प्रयास कर रहे हैं। मीणा ने बताया कि वर्ष 2012-13 के वार्षिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार टीकाकरण का स्तर 74.2 प्रतिशत है एवं निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार वर्ष 2018 तक इसे बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। शिशु मृत्यु को कम करने के लिए पेंटावैलेन्ट वैक्सीन टीकाकरण, मिशन इन्द्रधनुष, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम आदि का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है।
कुल 99 सत्र लगाए जाएंगे
अभियान के तहत जिले में कुल 99 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनमें जिले के पांचों ब्लॉक शामिल होंगे। इस अभियान के तहत कुल 78 0 बच्चे एवं 74 गर्भवती माताओं को टीकाकरण से लाभान्वित किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned