scriptबीएलओ व सुपरवाइजर को दिया मतदाता सूचियों का प्रशिक्षण | Training of voter lists given to BLO and supervisor | Patrika News

बीएलओ व सुपरवाइजर को दिया मतदाता सूचियों का प्रशिक्षण

locationप्रतापगढ़Published: Aug 23, 2019 12:51:13 pm

Submitted by:

Khalil

दिए आवश्यक दिशा निर्देश

बीएलओ व सुपरवाइजर को दिया मतदाता सूचियों का प्रशिक्षण

बीएलओ व सुपरवाइजर को दिया मतदाता सूचियों का प्रशिक्षण

दिए आवश्यक दिशा निर्देश
बीएलओ व सुपरवाइजर को दिया मतदाता सूचियों का प्रशिक्षण
प्रतापगढ़. मतदाता सूचियों के अद्यतन को लेकर मिनी सचिवालय में गुरुवार को बीएलओ व सुपरवाइजर को मतदाता सूचियों को अद्यतन करने का प्रशिक्षण दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित की उपस्थिति में उपखण्ड अधिकारी विनोद मल्होत्रा ने प्रशिक्षण दिया। एसडीएम और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी विनोद मल्होत्रा ने बताया कि अर्हता एक जनवरी 2020 के संदर्भ में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 16 अगस्त से 30 सितम्बर 2019 के मध्य मतदाता सत्यापन कार्य किया जाना है। उन्होंने बताया कि 16 अगस्त से 30 सितम्बर 2019 तक मतदाताओं द्वारा मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियॉ वोटर हेल्पलाइन, मोबाइल एप, एनवीएसपी पोर्टल एवं ई-मित्रा पर जाकर सत्यापित करा सकते है। मतदाता सूची में अपने फोटोग्राफ का सत्यापन, परिवार के सदस्यों का सत्यापन, स्थानान्तरित एवं मृत परिवारों एवं मतदाताओं का सत्यापन मतदाता द्वारा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अर्हता एक जनवरी 2019 के संदर्भ में मतदाता सूची में पंजीकरण से शेष रहे मतदाताओं का संबंधित बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे एवं शेष रहे मतदाताओं का फार्म नम्बर 6 से मतदाता सूची में नाम जोड़ेगे। फार्म नम्बर 07 द्वारा मृत/स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम हटाने की कार्यवाही करेंगे एवं फार्म नम्बर 8 द्वारा मतदाता सूची में हुई त्राुटियों में संशोधन करेंगे। इसके साथ ही फार्म नम्बर 6 क द्वारा अप्रवासी भारतीयों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सकेगा। डूप्लीकेट पहचान पत्र बनाने के लिए प्रपत्र 001 भरना होगा।
कुलमीपुरा पशु चिकित्सालय का दिया पट्टा
महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों में वितरित हो रहे पट्टे
प्रतापगढ़ .जिले में पट्टाहीन पात्र व्यक्तियों को आबादी भूमि के पट्टे देने एवं भू-खण्ड आवंटन के लिए चलाए जा रहे महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों में पात्रों को पट्टों का लाभ मिल रहा है। जिले की प्रतापगढ़ पंचायत समिति के कुलमीपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में भूमि आवंटन के साथ ही क्षेत्रा के पशु चिकित्सालय को भी भूमि का पट्टा दिया गया। विकास अधिकारी मणिलाल ने कुलमीपुरा पशु चिकित्सालय के प्रभारी डॉ. विरेन्द्रसिंह राठौड़ को 100 गुणा 100 फिट का पट्टा दिया। डॉ. राठौड़ बताते है कि पट्टा जारी होने के उपरांत पशुचिकित्सालय विभाग द्वारा भवन निर्माण के लिए शीघ्र ही नये भवन के लिए बजट आवंटन किया जाएगा।
वर्तमान में इस पशु चिकित्सालय द्वारा कुलमीपुरा, टाण्डा, मानपुरा, ढलमु मानपुरा, धमोत्तर, बावड़ीखेड़ा, मउड़ीखेड़ा, खेरयादो, बोरी, चैकड़ी व बिहारा सहित विभिन्न गांवों के पशुपालक लाभांवित हो रहे है। वे बताते है कि एक वर्ष में इस क्षेत्रा के 3 से 4 हजार तक भंैस, गाय, बकरी व अन्य पशुओ का इलाज एवं विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जाता है। उन्होंने बताया कि यहां पशु चिकत्सालय अस्थाई भैड़ निषक्रमण चैक पोस्ट भी स्थापित की गई है। यहां पर छोटीसादड़ी से आने वाली भेड़ों का आकंलन किया जाता है। ग्रामोत्थान शिविर में सरपंच मोतीलाल मीणा, पंचायत प्रसार अधिकारी नानुराम मीणा, ग्राम सहायक मोहम्मद कुरेशी, वार्ड पंच, जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन आदि उपस्थित रहे।
अधिकारियों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी एवं शिविर में पट््टे वितरित किए। ग्रामोत्थान शिविर के तहत धमोत्तर में आयोजित शिविर में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वीसी गर्ग ने भी पात्रा व्यक्तियों पट्टे वितरित किए। कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को अरनोद पंचायत समिति के कोटड़ी, छोटीसादड़ी के गागरोल, धरियावद के हजारीगुडा़ व गोठड़ा, पीपलखूंट के बोरी पी व बख्तोड़ एवं प्रतापगढ़ पंचायत समिति की अवलेश्वर व बसाड़ ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे।
मूंगाणा. भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र परिसर में ग्रामोत्थान शिविर का आयोजन हुआ। इस शिविर के तहत खाद्य सुरक्षा के आवेदन 71 , जाति-मूल-आय 3, राशन कार्ड 10, आवास सिडिग 4 , श्रमिक कार्ड 35 , पटटा 2 , पेन्शन 2 ग्राम विकास अधिकारी बाबुलाल रमावत पंचायतीराज नियम के तहत मिलने वाली योजनाओ के बारे जानकारी दी। धरियावद पंचायत समिति के विकास अधिकारी भगवानसिंह कुंपावत ने शिविर का अवलोकन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो