scriptविद्यार्थियों को अब ऑनलाइन ही मिलेगी टीसी | transfer certificate will be given online | Patrika News

विद्यार्थियों को अब ऑनलाइन ही मिलेगी टीसी

locationप्रतापगढ़Published: Jul 05, 2019 01:39:21 pm

Submitted by:

Ram Sharma

(education news)स्कूल स्टाफ (school staff) को विभाग के पोर्टल पर करना होगा लॉग इन

pratapgarh

विद्यार्थियों को अब ऑनलाइन ही मिलेगी टीसी

प्रतापगढ़.विद्यालयों में अब टीसी (tc online)का काम भी ऑनलाइन हो गया है। इस सत्र से टीसी लेने वालों को संस्था प्रधान शाला दर्पण पोर्टल से टीसी बनाएंगे। इससे कुछ सहूलियत हुई तो उन स्कूलों में परेशानी भी हुई है, जिन स्कूलों में कम्प्यूटर और इंटरनेट जैसी सुविधा नही है।
शिक्षा विभाग ने शाला दर्पण पोर्टल के जरिए ही टीसी देने का फैसला किया है। इस सत्र से यह कार्य शुरू भी हो गया। लेकिन इसमें कुछ संसाधनों की और स्कूलों में स्टाफ की कमी आड़े आ रही है। कई स्कूलों में कम्पयूटर तो है, लेकिन वहां इंटरनेट नेटवर्क की समस्या है। कईजगह स्टाफ ऑनलाइन काम में निपुण नहीं है। अधिकांश शिक्षकों की कम्प्यूटर पर काम करने की आदत अब तक नहीं पड़ी। कई वरिष्ठ उम्र के संस्था प्रधान अब भी कम्प्यूटर के व्यवहारिक ज्ञान में कमजोर है। उन्हें कम्प्यूटर में इंटरनेट के जरिए पोर्टल पर अपनी आईडी लॉन इन करना भी नहीं आता। इसके लिए भी स्टाफ के युवा शिक्षकों का सहारा लेते हैं। कई शिक्षक को अपना काम ईमित्र पर जाकर करते हैं। इसके लिए बाकायदा ईमित्र को व्यक्तिगत हैसियत से भुगतान करते हैं।
गांवों में नेटवर्क की समस्या ज्यादा
जिला मुख्यालय स्थित विद्यालयों की स्थिति भी ग्रामीण क्षेत्रों के बराबर है। यहां स्थित 7 विद्यालयों में स्टाफ के अभाव में टीसी का कार्य बाधित हो रहा है। मसलन राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भाटपुरा, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बगवास, राउप्रावि सूरजपोल आदि विद्यालयों में एकल स्टाफ के चलते यहां काफी परेशानी है। यहां संस्था प्रधान को विद्यालय प्रबंधन के साथ नामांकन, प्रवेश, पोषाहार एवं विभागीय डाक समेत दर्जनों कार्य करने पड़ रहे है। ऐसे में स्वंय के सामाजिक कार्य अथवा बीमार होने की दशा में विद्यालय पर ताला जडऩा पड़ता है। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भाटपुरा विद्यालय के संस्था प्रधान को गुरुवार को सामाजिक कार्य से जाना पड़ा, जिसके चलते विद्यालय चतुर्थ श्रेणी कर्मचरी के भरोसे रहा। ऐसे में यहां पूरे दिन प्रवेश प्रक्रिया और टीसी जैसे कार्य पूरी तरह से प्रभावित रहे।
शारीरिक शिक्षक के भरोसे विद्यालय
राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय शारीरिक शिक्षक के भरोसे है। जो विभागीय खेलकूद प्रतियोगिताओं को सम्पन्न कराये या विद्यालय संचालित करे। ऐसे में यहां आठवीें कक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को टीसी लेने में कई चक्कर काटने पड़ते हैं।
टीसी विभाग के पोर्टल से ही मिलेगी
इस सत्र से टीसी का काम भी ऑनलाइन हो गया है। अब विभाग के पोर्टल पर कुछ डाटा फीड करते ही टीसी तैयार हो जाएगी। हालांकि कुछ क्षेत्रों में नेटवर्क की दिक्कत आ रही है। लेकिन फिर भी काम तो शुरू हो ही गया।
युगल बिहारी दाधीच, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, प्रतापगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो