scriptनियमित अध्ययन से गुंजन व सहज को मिली सफलता | two students of vivekanand school got successed | Patrika News
प्रतापगढ़

नियमित अध्ययन से गुंजन व सहज को मिली सफलता

– राजकीय विवेकानंद मॉडल स्कूल अरनोद के दो छात्र बने टॉपर
 

प्रतापगढ़May 08, 2019 / 11:48 am

Ram Sharma

pratapgarh

नियमित अध्ययन से गुंजन व सहज को मिली सफलता

प्रतापगढ़. जिले के टीएसपी क्षेत्र के एक मात्र स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल ब्लॉक अरनोद के दो छात्रों गुंजन जांगीड ने 92.4 प्रतिशत तथा सहज चरेड ने 91 प्रतिशत अंक प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया। स्कूल में सीबीएसई 10वीं बोर्ड का यह पहला परीक्षा परिणाम था, जिसमें से ३६ में से १७ विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। छात्र गुंजन जांगीड़ ने राजस्थान पत्रिका से बातचीत में बताया कि उसने नियमित अध्ययन से यह सफलता हासिल की। उसका मानाना था कि जितना ज्यादा लिख-लिखकर अभ्यास किया, उतनी ही उसे फायदा मिला।
गुंजन अरनोद का ही निवासी है। पिता दशरथ जांगीड व्यवसायी है। गुंजन ने बताया कि उसने नवीं कक्षा में ही विवेकानंद स्कूल में प्रवेश लिया था। इससे पहले हिन्दी मीडियम स्कूल में पढ़ता था। लेकिन विवेकानंद स्कूल में सारी पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम में हुई। इससे नवीं में थोड़ी दिक्कत पेश हुई, लेकिन धीरे-धीरे सब सामान्य हो गया। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र के लिए अंग्रेजी माध्यम बड़ी समस्या है। गत वर्ष नवीं कक्षा में ७० छात्र थे, लेकिन दसवीं में आधे ही रह गए। अंग्रेजी माध्यम होने से अधिकांश छात्र आगे पढ़ नहीं पाए।
मैथ्स रहा पंसदीदा विषय: गुंजन ने बताया कि गणित उसका पसंदीदा विषय है। सबसे ज्यादा माक्र्स ९७ उसे गणित में ही मिले। वह स्कूल में पढ़ाई ही चीजों को घर पर आकर रिवाइज करता था। इसके अलावा स्कूल के कोर्स से आगे की चीजें भी पहले ही पढ़ लेता था। इससे स्कूल में कक्षा में शिक्षक की पढ़ाई हुई बातें जल्दी समझ में आ जाती थी।
सॉफ्टवेयर इंजीनियर है लक्ष्य : गुंजन आगे चल कर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है। इसके लिए वह अभी से ही तैयारी कर रहा है। स्कूल में उसे गुरूजनों का भी पूरा सहयोग मिला। यही कारण रहा कि उसे कभी ट्यूशन की जरूरत नहीं पड़ी। स्कूल में सभी विषयों में नियमित पढ़ाई होती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो