scriptvaccination: प्रतापगढ़: दूसरी डोज के लक्ष्य से 1.9 % दूर, जिले में 98.1 प्रतिशत लोग लगवा चुके हैं दूसरा टिका | Vaccination: Pratapgarh: 1.9 away from the target of the second dose | Patrika News

vaccination: प्रतापगढ़: दूसरी डोज के लक्ष्य से 1.9 % दूर, जिले में 98.1 प्रतिशत लोग लगवा चुके हैं दूसरा टिका

locationप्रतापगढ़Published: Jan 20, 2022 11:34:53 am

Submitted by:

Rakesh Verma

विकास में भले ही पीछे हो प्रतापगढ़, लेकिन टीकाकरण में आगे, सौ फीसदी के करीब पहुंचा डबल डोज का आकंड़ा, पहली डोज में छुआ सौ फीसदी का लक्ष्य

vaccination: प्रतापगढ़: दूसरी डोज के लक्ष्य से 1.9 % दूर, जिले में 98.1 प्रतिशत लोग लगवा चुके हैं दूसरा टिका

vaccination: प्रतापगढ़: दूसरी डोज के लक्ष्य से 1.9 % दूर, जिले में 98.1 प्रतिशत लोग लगवा चुके हैं दूसरा टिका

प्रतापगढ़. आदिवासी Aboriginal बहुल प्रतापगढ़ जिला विकास के मामले मेें भले ही अन्य जिलों की तुलना में पिछले पायदान पर हो, लेकिन कोरोना vaccination के मामले में यह सबसे आगे हैं। जिले में कोराना की दूसरी डोज लगा चुके लोगों की संख्या 98.1 प्रतिशत हो चुकी है। टीकाकरण की यही रफ्तार रही तो जिले में एक दो दिन में ही यह आंकड़ा सौ फीसदी तक पहुंच जाएगा। राज्य सरकार का लक्ष्य 31 जनवरी तक प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों में दूसरे टीके की डोज लगाने का रखा है। हालांकि अभी जिले में 98.1 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। इसके बाद केवल 1.90 प्रतिशत लोग ही बचे है, जिनमें भी दो तीन दिन में दूसरी डोज लग जाएगा। इसके बाद प्रतापगढ़ सौ फीसदी टीकाकरण वाला प्रदेश का एकमात्र जिला बन जाएगा। इसके विपरी प्रदेश में सौ फीसदी डोज 100 प्रतिशत डबल वैक्सीनेशन का लक्ष्य दिया है, लेकिन अब भी 18 वर्ष से अधिक आयु की केवल 94त्न आबादी ही सिंगल डोज से कवर हो पाई है।
सर्वाधिक पिछड़ा इलाका पीपलखूंट टीकाकरण में सबसे आगे
जिले के छह ब्लाक में से पीपलखूंट विकास के मामले में सबसे पिछड़ा इलाका है, लेकिन स्वास्थ्यकर्मियों की लगन से इस ब्लॉक में सबसे ज्यादा टीके लगे हैं। यहां 103 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका। यानि जो लोग एक जनवरी को 18 वर्ष के हो गए,उन्होंने भी टीकाकरण करवा लिया। इसके कारण यहां टीकाकरण का आंकड़ा सौ फीसदी से अधिक हो गया। प्रतापगढ़ शहर ब्लॉक टीकाकरण के मामले में आश्चर्यजनक रूप से सबसे पीछे रहा। यहां टीकाकरण का आंकड़ा 85 प्रतिशत को ही छू चुका। जिले में पीपलखूंट और प्रतापगढ़ ब्लॉक के कई इलाकों दुर्गम क्षेत्रों में आते हैं। यहां घन जंगल औरनदी नालों को पार कर चिकित्साकर्मियों ने टीका लगाने का काम किया।
ये रहा जिले में टीकाकरण का आंकड़ा
ब्लॉक दूसरी डोज पहली डोज (प्रतिशत में)
अरनोद 99 103.3
छोटीसादड़ी 96 102.4
धरियावद 99 103
पीपलखूंट 103 103
प्रतापगढ़ ग्रामीण 99 101.0
प्रतापगढ़ शहर 85 104

जिले में 12 प्रतिशत को ही लगी बूस्टर डोज
पहली व दूसरी डोज में भले ही जिला आगे चल रहा हो, लेकिन जिले में बूस्टर डोज लगाने का कार्य काफी धीमा चल रहा है। जिले में एक सप्ताह में 12 प्रतिशत लोगों को ही यह डोज लगाई गई है। ऐसे में कुल 56531 का लक्ष्य है। इसमें से अब तक 6844 को लगी है। इसे देखते हुए अब विभाग की ओर से घर-घर जाकर बूस्टर डोज लगाई जा रही है।
जिले को एक दो दिन में हासिल हो जाएगा सौ फीसदी का लक्ष्य
&कोरोना की दूसरी डोज के मामले में जिले को एक दो दिन में सौ फीसदी का लक्ष्य हासिल हो जाएगा। अभी 98.1 फीसदी लोगों को ही टीका लगा है। वहीं बूस्टर डोज भी बढ़ाई जा रही है।
डॉ दीपक मीणा, प्रभारी, टीकाकरण अभियान और उपमुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी, प्रतापगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो