scriptवीडियो: 360 मकान, आवेदन मात्र 30, अब अन्य कच्ची बस्ती वालों को मिलेगा मौका | video:360 houses, application only 30, now available to other kutcha s | Patrika News

वीडियो: 360 मकान, आवेदन मात्र 30, अब अन्य कच्ची बस्ती वालों को मिलेगा मौका

locationप्रतापगढ़Published: Feb 02, 2018 10:23:59 am

Submitted by:

Rakesh Verma

-नगरपरिषद की ओर से की जा रही कवायद

Pratapgarh
360 मकान
300 पुनर्वास
60 मकान किराए पर
3.50 लाख रुपए की लागत
30 आवेदन ही मिले अब तक
…………………………………..
पत्रिका एक्सक्लूसिव
राकेश वर्मा
प्रतापगढ़.
राजीव आवास योजना के तहत शहर की कच्ची बस्ती में रहने वाले लोगों के लिए धरियावद रोड पर मकान बने लम्बा समय बीत चुका है लेकिन अब तक ना तो मकान हैंडओवर हुए हैं और ना ही परिषद की ओर से कच्ची बस्ती वालों को इन्हें आवंटन किया जा सका है। कारण, कच्ची बस्ती वाले इन मकानों को लेने में रुचि नहीं दिखा रहे और 360 मकानों के आवंटन के लिए महज 30 आवेदन ही मिल पाए हैं। ऐसे में अब नगरपरिषद इनके साथ अन्य कच्ची बस्ती वालों को मकान आवंटन के लिए मौका देने की कवायद कर रही है। इसके लिए नियमानुसार प्रक्रिया पूरी की जा रही है।
गत वर्ष 17 नवम्बर को अंतिम सूचना
योजना के तहत 15 अगस्त 2009 से कब्जे किए हुए लोगों को मकान आवंटन और इसके बाद के कब्जे वालों को किराए पर मकान दिए जाने हैं। नगरपरिषद की ओर से कच्ची बस्ती वालों से आवेदन मांगे गए लेकिन उन्होंने आवेदन नहीं किए। 2 नवम्बर 2017 को नगरपरिषद की ओर से अंतिम बार अखबार में विज्ञापन देकर कच्ची बस्ती वालों से नामजद आवेदन मांगे गए। साथ ही अंतिम बार आवेदन मांगे जाने और 15 दिन में आवेदन नहीं देने पर आवेदन नहीं लेने की चेतावनी भी दी गई। साथ ही वर्तमान में वे जिस कच्ची बस्ती में रह रहे हैं वहां का नियमन नहीं किए जाने की सूचना भी दी गई। बावजूद इसके 211 नामजद कच्ची बस्ती वालों में से महज 30 लोगों ने ही मकान आवंटन के लिए आवेदन किया। जिनके आवेदनों की जांच की जा रही है।
आवेदकों से ली जाएगी 10 प्रतिशत राशि
योजना के तहत मकान आवंटन की पात्रता रखने वाले आवेदकों से मकान निर्माण की 10 प्रतिशत राशि ली जाएगी। आवेदक से ग्राउंड फ्लोर के लिए 60 हजार, प्रथम फ्लोर के लिए 54 हजार और द्वितीय फ्लोर के लिए 48 हजार रुपए लिए जाएंगे।
अभी हैंडओवर नहीं
राविल की ओर से राजीव आवास योजना के सभी 360 मकान तो बना दिए गए हैं लेकिन अभी इन मकानों में छोटे-मोटे काम बाकी हैं वहीं सडक़, नाली, बिजली और पानी के कार्य भी किए जाने हैं। ऐसे में नगरपरिषद की ओर से अभी इन मकानों को हैंडओवर नहीं किया जा सका है।
……………………………………………..
जल्द शुरू होगी प्रक्रिया
मकान लगभग तैयार हैं, कुछ कार्य शेष हैं उनके पूरा होते ही हैंडओवर किए जाएंगे। मकानों के लिए आवेदन काफी कम आए हैं ऐसे में इन मकानों को अन्य कच्ची बस्ती वालों को आवंटन की संभावना तलाश कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-अशोक जैन, आयुक्त, नगर परिषद, प्रतापगढ़
———————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो