वीडियो: नकली नोट बाजार में चलाते एक गिरफ्तार

सौ-सौ के 12 नोट किए जब्त

By: rajesh dixit

Updated: 24 Jul 2018, 07:49 PM IST

नकली नोट बाजार में चलाते एक गिरफ्तार
प्रतापगढ़ पीपलखूंट पुलिस ने नकली नोट चलाते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से सौ-सौ के 12 नोट जब्त किए है। उक्त नोट वह एक व्यक्ति से लाया था। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।
पुलिस अधीक्षक शिवराज मीना ने बताया कि पीपलखूंट थाना क्षेत्र के सोडलपुर गांव में सोमवार रात को शंकरलाल पुत्र अमरा मेघवाल की दुकान पर एक युवक आया। उसने गुटखा लेने के लिए सौ रुपए दिए। इस दौरान दुकानदार और वहां खड़े तोलाराम, भवानीशंकर, कुशाला, दिनेश, देवीलाल ने सौ रुपए नकली होने की आशंका जताई। लोगों ने उक्त युवक को पकड़ लिया। उसने अपनी पहचान प्रतापगढ़ थाना के अखेपुर निवासी चक्कालाल पुत्र वजेराम लबाना बताई। इस पर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पर थाना प्रभारी गिरीराज गर्ग और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। वहां से चक्कालाल को मोटरसाइकिल समेत थाने पर लाए। तलाशी में उसके पास सौ-सौ के 12 नोट मिले। उक्त नोटों की जांच की गई। जो नकली पाए गए। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर नोट जब्त किए। पूछताछ ने उसने बताया कि यह नोट अखेपुर निवासी जयसिंह पुत्र हिम्मतसिंह से लाया है।
एक हजार के बदले दो हजार के नकली नोट
पुलिस पूछताछ में चक्कालाल ने बताया कि उसने जयसिंह से एक हजार रुपए असली देकर दो हजार के सौ-सौ के नकली नोट लिए है। पुलिस ने मामला दर्जकर जयसिंह की तलाश शुरू की है।

 

 

आरएएस प्रशिक्षु पिण्डेल ने समझी जिला कारागृह की कार्य प्रणाली
प्रतापगढ़ आरएएस प्रशिक्षु सुखाराम पिण्डेल ने मंगलवार को जिला कारागृह का दौरा कर यहां की कार्य प्रणाली एवं व्यवस्थाओं का बारीकी से अवलोकन किया तथा जानकारी ली। सहायक कलक्टर एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट पिण्डेल को जिला कारागृह प्रभारी पारसमल जांगिड़ ने कारागृह का दौरा करवाया तथा प्रमुख जानकारियां दी। जेलर पारसमल जांगिड़ ने बताया कि प्रशिक्षु आरएएस पिण्डेल के प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक दिन जेल दौरा के लिए नियत है। इसके तहत ही उन्होंने जिला कारागृह दौरा किया। उन्हें कारागृह की विभिन्न व्यवस्थाओं यथा बंदियों की भोजन व्यवस्था, बैरकों में उनकी आवास व्यवस्था, मुलाकात प्रणाली, जेल प्रवेश एवं रिहाई व्यवस्था, तलाशी व्यवस्था, महिला बंदियों का रखरखाव, बंदी उपचार इत्यादि से अवगत कराया गया। वर्ष 2013 बैच के आरएएस अधिकारी पिंडेल को जेलर जांगिड़ ने बंदी पैरोल, स्थाई पैरोल, समय पूर्व रिहाई, खुला बंदी शिविर तथा ई प्रिजन्स के संबंध में जानकारी दी। पिंडेल ने जिला कारागृह के प्रत्येक भाग का दौरा किया तथा बैरकों में निरुद्ध बंदियों से सीधी बात की। उन्होंने जिला कारागृह परिसर में स्थित बंदी खुला शिविर का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर दोनों अधिकारियों ने जिला कारागार परिसर में पौधारोपण भी किया। प्रशिक्षु आरएएस पिण्डेल ने जिला कारागृह प्रतापगढ़ में जेलर जांगिड़ द्वारा चलाए जा रहे नवाचारों की सराहना भी की। इस अवसर पर मुख्य प्रहरी अनिल कुमार, भूपेश लबाना, मेल नर्स हरिसिंह तेली भी उपस्थित रहे।

rajesh dixit Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned