scriptVIDEO: मतदान की शपथ ली, स्वास्थ्य की जांच कराई | VIDEO: Take the oath of voting, check health | Patrika News

VIDEO: मतदान की शपथ ली, स्वास्थ्य की जांच कराई

locationप्रतापगढ़Published: Apr 28, 2019 05:04:45 pm

Submitted by:

Ram Sharma

टैगोर पार्क में ‘हमराह’

pratapgarh

VIDEO: मतदान की शपथ ली, स्वास्थ्य की जांच कराई

प्रतापगढ़. लोकसभा चुनाव से एक दिन पहले रविवार को शहर के टैगोर पार्क में लोगों ने स्वस्थ लोकतंत्र के लिए जागरूक मतदाता की भूमिका निभाने की शपथ ली। इस शपथ के तहत संकल्प दिलाया गया कि शहरवासी निष्पक्ष और निर्भीक रहकर मतदान करेंगे और अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। मौका था राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित फन एवं हैल्थ एक्टिविटी ‘हमराह’ का। इसमें गीत संगीत, योगाभ्यास और स्वास्थ्य जांच जैसी एक्टिविटीज हुई। यहां लोगों ने सुबह-सुबह योगाभ्यास किया। स्वास्थ्य की जांच करवाई और गाने गए। यह कार्यक्रम ओपन थीम आधारित था, यानि शहरवासियों के लिए कोई पाबंदी नहीं थी। वे आकर अपनी मनपसंद की एक्टिविटी में भाग ले रहे थे। पार्क में सुबह सात बजे से लोगों को आना शुरू हुआ और नौ बजे तक वे विभिन्न एक्टिविटीज में भाग लेकर हमराह बनते रहे। इसमें लोगों ने कई क्रिएटिव एक्टिविटी की। फन एवं हैल्थ के इस कार्निवाल में सभी के लिए फ्री एंट्री रखी गई थी। जिसमें छोटे से छोटे बच्चों और युवा से लेकर बुजुर्ग सभी ने विभिन्न एक्टिविटीज में भाग लिया।
कार्यक्रम के तहत बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने योग प्राणायाम किया। सूक्ष्म व्यायाम और सूर्य नमस्कार के माध्यम से लोगों को स्वस्थ रहने का मंत्र दिया गया। इसके बाद भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम सहित अन्य प्राणायाम करवाए गए। अंत में हास्यासन करवाया तो हंसी के फव्वारे फूट पड़े। लोगों ने भी योग प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में उतारने की बात कही। लोकतंत्र के अपनी अपनी सहभागिता निभाते हुए हमराह में आए लोगों ने स्वच्छ राजनीति करने का संकल्प लिया। लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान लोगों ने राजनीति में स्वच्छता को बढ़ावा देने और मतदाता जागरूकता के लिए प्रयास करने की बात कही। वहीं लोगों ने चुनाव में ईमानदार, समझदार व जवाबदेह जनप्रतिनिधि चुनने पर सहमति जताई।
स्वास्थ्य की जांच कराई
कार्यक्रम के दौरान पहुंचे लोगों के स्वास्थ्य की भी जांच की गई। बड़ी संख्या में लोग जांच कराने पहुंचे। इस मौके पर जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्साधिकारी डॉ राधेश्याम कच्छावा और उपप्रमुख चिकित्साधिकारी डॉ ओ पी दायमा सहित चिकित्सा स्टाफ ने लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। चिकित्सा टीम ने लोगों के वजन, रक्तचाप और मधुमेह आदि बीमारियों की मौके पर ही जांच कर स्वास्थ्य के लिए लोगों को परामर्श दिया।
ये एक्टिविटीज रही खास
दो घण्टे में कई एक्टिविटीज हुई। जिसने लोगों को तरोताजा कर दिया। इसमें वॉकिंग, जॉगिंग के साथ पारंपरिक खेलों का रोमांच रहा। इसमें गीत संगीत का आयोजन हुआ। प्रतापगढ़ के जाने माने गायक ललित विश्नावत ने सुबह की राग में गाए जाने वाले गीत सुनाए।

ट्रेंडिंग वीडियो