scriptVIDEO: गर्मी फिर लगी कुम्हलाने | VIDEO: Warming again summer | Patrika News

VIDEO: गर्मी फिर लगी कुम्हलाने

locationप्रतापगढ़Published: Apr 21, 2019 11:11:22 am

Submitted by:

Rakesh Verma

-दिनोंदिन बढ़ रहा तापमान

pratapgarh

VIDEO: गर्मी फिर लगी कुम्हलाने

प्रतापगढ़. पिछले दिनों मौसम में आए बदलाव के चलते तापमान में गिरावट के बाद अब फिर से जिले में गर्मी का जोर बढऩे लगा है। सूरज के तीखे तीखे होने लगे हैं। सुबह से शाम तक तेज गर्मी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना दुश्वार होने लगा है। जिसके चलते बाजार सूने होने लगे हैं।
चलने लगी गर्म हवाएं
सूरज की तेजी के साथ ही गर्म हवाएं भी चलने लगी है। जिससे लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। खासकर वाहन चालकों के लिए यह खासी मुसीबत का सबब बनने लगी है।
पंखे हुए बेअसर
गर्मी की तेजी के चलते पंखे बेअसर होने लगे हैँ। जिसके चलते लोग कूलर-एसी से राहत पाने का प्रयास कर रहे हैं। बाजार में भी कूलर, एसी की मांग में फिर तेजी आई है।
बदला जायका
गर्मी तेज होने के साथ ही खान-पान का जायका बदल गया है। लोग अब गरिष्ठ व गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थो की जगह हल्का व ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थ पसंद करने लगे हैं।
बढ़ी शीतल पेय की मांग
गर्मी से राहत पाने के लिए लोग शीतल पेय का सहारा ले रहे है। बाजार में शीतल पेय की दुकानें सज गई है, जिन पर लोगों की भीड़ जुटने लगी है। वहीं लोग आइसक्रीम व बर्फ के गोलों का भी लुत्फ उठाते देखें जा सकते है।
फलों की बिक्री में तेजी
गर्मी बढऩे के साथ ही फलों की खरीदारी में तेजी आई है। लोग तरबूज, अंगुर, अनार, आदि की खरीदारी कर रहे हैं जिसके चलते बाजार में इनकी मांग बढ़ी हुई है।
उंंची उड़ान, करें मतदान, विद्यालय से निकाली जागरूकता रैली
प्रतापगढ. लोकसभा चुनाव में आम मतदाताओं की शत-प्रतिशत भागीदारी एवं मतदान सुनिश्चित करने के अंतर्गत स्थानीय शालोम सैकण्डरी विद्यालय से रैली निकाली गई। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. शांतिलाल शर्मा, विद्यालय प्रबंधक निदेशक जोस जोसेफ,प्रिसिंपल प्रीजित नायर, अनिता शर्मा, सर्व शिक्षा अभियान के लक्ष्मीकांत सुरोलिया आदि मौजूद थे। इस मौके पर बच्चों एवं स्टाफ ने किला परिसर से मतदाता जागरूकता रैली निकाली। जिला शिक्षा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली सूरजपोल दरवाजे से होते हुए किला दरवजा पर समाप्त हुई। छात्र-छात्राओं एवं स्टाफ ने मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदान संबंधित नारे लगाए। इस मौके पर डा. शांतिलाल शर्मा ने बच्चों को मतदान का महत्व बताते हुए बच्चों को अधिक से अधिक मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान हस्ताक्षर अभियान का भी आयोजन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो