script

weather – पाले से फसलों में नुकसान

locationप्रतापगढ़Published: Jan 29, 2022 09:11:06 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

weather -. जिले में कुछ दिनों से जहां शीतलहर और ठिठुरन का दौर लगातार जारी है। वहीं दो दिनों से पाले का असर होने लगा है।

weather - पाले से फसलों में नुकसान

weather – पाले से फसलों में नुकसान

weather – . जिले में कुछ दिनों से जहां शीतलहर और ठिठुरन का दौर लगातार जारी है। वहीं दो दिनों से पाले का असर होने लगा है। ऐसे में किसानों को फसलों में नुकसान की चिंता सताने लगी है। दो दिनों से कई इलाकों में पाले का असर दिखना शुरू हो गया है। जिससे रबी की फसलों में खराबा होने लगा है। पाले से सरसों, मैथी, चना, मसूर, अफीम की फसल में असर हो गया है।
जिले में गत दिनों से सर्दी का असर दिन-प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है। जिसके चलते रात का तापमान 1 सप्ताह में 12 डिग्री से घटकर 6 डिग्री पर आ पहुंचा है। क्षेत्र में उत्तरी पूर्वी हवा का दबाव कम होने के कारण दिन का तापमान स्थिरता पर रहा। लेकिन रात को हवा का दबाव होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जिसे सर्दी का खासा असर बढ़ गया। इससे जनजीवन प्रभावित रहा। मोखमपुरा. क्षेत्र में सुबह धुंध छाने से वाहन चालकों को हेडलाइट जलाकर वाहन चलाने पड़े। उत्तरी क्षेत्र में ठंड का खासा असर होने से क्षेत्र में इस की चमक दिखाई दी। खेतों में फसलों पर बर्फ जमने से अब किसानों को पाला गिरने की चिंता सता रही है। वहीं अफीम काश्तकार भी लगातार ठंड का प्रभाव बढऩे और बर्फ जमने के कारण फसल को लेकर चिंतित दिखाई दे रहे हैं। दिन को भी शीतलहर का असर बना रह रहा। जिसके चलते आमजन को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ा। शाम ढलने के साथ ही सर्दी का असर बढ़ गया।
पाले से फसलों में नुकसान
मोवाई. क्षेत्र में गत दिनों से मौसम परिवर्तन के कारण पाले का असर फसलों में हो रहा है। कोटड़ी गांव के मोहनसिंह ने बताया कि खेतों में दो दिन से पाला गिरने से गेहूं, मैथी, सरसों, मसूर, चना आदि फसल पर नुकसान हुआ है। ग्रामीणों ने सर्वे कराने और मुआवजा दिलाने की मांग की है। गांव के हीरालाल चौधरी, अनिल वीरवाल, बाबू वीरवाल, ईश्वरसिंह, मुकेश जैन, दिलीप शर्मा, कपिल शर्मा, भेरू कुमार, अशोक कुमावत का कहना है कि क्षेत्र किसानों की काफी नुकसान हुआ है।
==
धोलापानी में पशुओं का किया जा रहा टीकाकरण
धोलापानी. क्षेत्र में इन दिनों पशुओं में खुरपका, मुंहपका रोग से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। धोलापानी पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजवीरसिंह ने बताया कि धोलापानी ग्राम पंचायत क्षेत्र के नावनखेड़ी, केसरपुरा, बिल्लियां तालाब आदि गांवों में पशु चिकित्सालय की टीम की ओर से घर-घर जाकर पशुओं में खुरपका-मुंहपका रोग के बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। पशुओं में यूनिक आईडी टैग लगाकर टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। साथ ही क्षेत्र के पशु पालकों को पशुओं में रोग से बचाव एवं प्राथमिक उपचार के बारे में जानकारी दी जा रही है। पशुओं में यूनिक आईडी टैग लगवाकर टीकाकरण अभियान में सहयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस अवसर पर टीम सदस्य पशुधन सहायक भरतलाल रोत सहित सहायक सदस्य टीकाकरण के दौरान साथ मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो