शहर में आवागमन को लगे पंख

Rakesh kumar Verma

Publish: Feb, 15 2018 10:24:42 AM (IST)

Pratapgarh, Rajasthan, India
शहर में आवागमन को लगे पंख

चार परिवहन रूट को मिली स्वीकृति

लोगों को मिलेगी सुविधा
प्रतापगढ़.
शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए होने वाली परेशानी से अब निजात मिल गई है। परिवहन विभाग की ओर से चार रुट तय किए गए है। इनकी स्वीकृति भी मिल गई है। गौरतलब है कि गत दिनों कार्यवाहक जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर की अध्यक्षता में जिला यातायात समिति की बैठक में शहर सहित ग्रामीण इलाकों से आने वाले लोगों की सुविधा के लिए चार रूट तय किए गए थे। जिसकी स्वीकृति के लिए प्रदेश मुख्यालय को भेजा गया था। जिस पर बुधवार को संयुक्त शासन सचिव ने शहर में मिनी बस, ऑटो आदि के लिए चारों रूटो पर स्वीकृति जारी कर दी है।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
शहर में आवागमन की समस्या को देखते हुए गत दिनों राजस्थान पत्रिका इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इस समस्या पर जिला यातायात समिति की बैठक में चार रूट तय कर प्रदेश मुख्यालय पर स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। जिस पर लम्बे समय से कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। इसके बाद प्रशासन ने इसे फिर से मांग उठाई।
यह थी समस्याएं
शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करने के लिए कोई साधन नहीं है। जिसके चलते ग्रामीण इलाकों से आने वाले व शहर के लोगो को निजी टेम्पो व ऑटो के माध्यम से 50 से 60 रूपए देकर जाना पड़ता है। जो काफी महंगा पड़ रहा था।

यह हंै चार रूट
-मानपुरा से पांच इमली वाया जीरो माइल चौराहा, बस स्टैंण्ड, नीमच नाका, धरियावद नाका, कलक्ट्रेट तक। इसकी कुल दूरी 8 किलोमीटर है।
-पांच इमली से जीरो माईल चौराहा वाया हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, अर्चना टॉकीज रोड, बस स्टैण्ड, गांधी चौराहा तक कुल दूरी 7 किलोमीटर है।
-पावर हाउस से पुलिस लाईन वाया जीरो माईल, बस स्टैण्ड, नीमच नाका, धरियावद नाका तक कुल दूरी 7.5 किलोमीटर है।
-अमलावद से पुलिस लाईन वाया नीमच नाका, अम्बेडकर चौराहा, कृषि मंडी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी तक कुल दूरी 8 किलोमीटर है।
मिली है स्वीकृति, होगा सर्वे
इन मार्गों के लिए स्वीकृति मिल गई है। इन पर अनुज्ञापत्र जारी किए जाएंगे।इससे पहले सर्वे की जाएगी।जो शीघ्र ही शुरू कराई जाएगी।
हेमेन्द्र नागर
अतिरिक्त जिला कलक्टर, प्रतापगढ़

--------------------------------

वरीयता सूची में पात्र लाभार्थियों की पहचान करने के निर्देश
प्रधानमंत्री आवास योजना की बैठक
प्रतापगढ़
मिनी सचिवालय परिसर के एनआईसी कक्ष में बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थाई वरीयता सूची में अतिरिक्त पात्र लाभार्थियों की पहचान कर शामिल करने के लिए वीसी का आयोजन हुआ।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधीक्षण अभियंता केके शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वीसी गर्ग ने जिले के उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, जेटी, व आवास प्रभारी अधिकारियों से फीड बैंक लिया।
उन्होंने कहा कि सभी आवास के लक्ष्य की पूर्ति करने, वंचित लोगों की पहचान एवं योग्यता का निर्धारण नियमानुसार ग्राम सभा आयोजित कराकर अनुमोदन कराने, चिन्हित परिवारों की सूची का जिला अपीलेंट कमेटी स्तर से परीक्षण उपरांत चिन्हित पात्र परिवारों के वर्तमान निवास कच्चा आवास की जीओ टैगिंक की जाए।इस प्रक्रिया समयबद्ध करने, चिह्निकरण का कार्य पंचायतवार सचिव, ग्राम पंचायत के साथ अन्य कार्मिकों को सौंपने तथा प्रक्रिया पूर्ण करते हुए जिला स्तर से वरिष्ठ अधिकारियों को पर्यवेक्षण सौंपकर समस्त प्रक्रिया पूर्ण कराकर तैयार सूची 28 फरवरी तक भिजवाने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी गर्ग ने अधिकारियों को कहा कि वे सभी नियमानुसार आवासों का प्रमाणीकरण, चिह्निकरण कर पात्र परिवारों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
वीसी के दौरान पीपलखूंट उपखण्ड अधिकारी सौरभ स्वामी, प्रतापगढ़ विकास अधिकारी अनिल पहाडिय़ा, छोटीसादड़ी विकास अधिकारी राजेन्द्र गुप्ता, धरियावद विकास अधिकारी रमेशचन्द्र धानदे, नरेगा एक्सईन सुखाराम माचरा, अरनोद एईएन नटवरलाल, जेटी व आवास प्रभारी अधिकारी आदि मौजूद थे।
::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned