scriptपहनाई माला, कहा-भाईसाहब आपके लिए हम बाहर हैं, आप हमारे लिए घर पर ही रहें | Woven garland, said - Brother, we are out for you, stay home for us | Patrika News
प्रतापगढ़

पहनाई माला, कहा-भाईसाहब आपके लिए हम बाहर हैं, आप हमारे लिए घर पर ही रहें

बेवजह घूमने पर पुलिस ने कुछ ऐसे दी हिदायत की शर्मिंदा हो उठे लोग

प्रतापगढ़Apr 01, 2020 / 08:41 pm

Hitesh Upadhyay

पहनाई माला, कहा-भाईसाहब आपके लिए हम बाहर हैं, आप हमारे लिए घर पर ही रहें

पहनाई माला, कहा-भाईसाहब आपके लिए हम बाहर हैं, आप हमारे लिए घर पर ही रहें

प्रतापगढ़. कोरोना महामारी के चलते प्रदेश भर में लॉक डाउन किया हुआ है। प्रशासन और पुलिस की ओर से आमजन को घर में रखने की अपील की जा रही है। लोग इसकी पालना भी कर रहे हैं लेकिन कुछ लोग अब भी इसकी पालना करने में गुरेज करते दिखाई देते हैं। ऐसे में इन्हें समझाने के लिए पुलिस ने माला पहनाकर समझाने का ऐसा अनोखा तरीका निकाला है, जिससे लोग बिना सख्ती के ही शर्मिंदा होकर लॉक डाउन उल्लंघन नहीं का वचन दे रहे हैं।
समझाइश और सख्ती से ज्यादा असरदार
लॉक डाउन के बाद से पुलिस की ओर से समझाइश के साथ सख्ती कर प्रयास किए जा रहे है, लेकिन कुछ लोग मानने को तैयार नहीं। पुलिस द्वारा कई बार हाथ जोडकऱ तो कहीं चौराहे पर पोस्टर पकड़ा कर फोटो वायरल किए गए। कई स्थानों पर पुलिस ने सख्ती बरतते हुए वाहनों को जब्त भी किया, लेकिन कुछ लोग लापरवाह बने रहते हैं। ज्यादा सख्ती पर भी पुलिस के सामने कई परेशानियां आती है। ऐसे में जिला मुख्यालय पर पुलिस की ओर से लॉक डाउन की प्रभावी पालना के लिए नई पहल की गई। जिसमें चौराहे पर बेवजह घूम रहे लोगों को माला पहनाकर हिदायत दी गई। पुलिसकर्मियों ने कहा की… भाई साहब आप ही के लिए हम सडक़ों पर खड़े हैं इसलिए कृपया आप हमारे लिए घरों में ही बैठें। कोरोना रूपी महामारी बीमारी से खुद भी बचें और समाज और देश को भी बचाएं।
बहुत जरुरत पर ही निकले लोग, पुलिस ने भी अपनाया सख्त रवैया
-सडक़ों पर पसरा दिखा सन्नाटा
प्रतापगढ़. कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए देशव्यापी लॉक डाउन को प्रतापगढ़ जिले की जनता भी व्यापक समर्थन दे रही हैं। वहीं प्रशासन और पुलिस भी इसकी सख्ती से पालना करवा रहा है। हालांकि बीच-बीच में जहां लोग लापरवाह हो जाते हैं वहीं प्रशासन और पुलिस भी कुछ ढीली पड़ जाती है। राजस्थान पत्रिका के मंगलवार के अंक में ‘पुलिस ने सख्ती कम की, बेवजह घूमते दिख रहे लोग’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया। जिसके बाद लॉक डाउन के दसवें दिन मंगलवार को जहां जागरुकता दिखाते हुए लोग बेवजह सडक़ों पर कम निकले वहीं पुलिस ने भी अकारण घूमने वालों पर सख्ती रखकर उन्हें वापस घर भेजा। हालांकि आवश्यक सेवाओं और अत्यावश्यक काम से निकलने वालों को छूट दी गई। लोगों की जागरुकता और पुलिस की सख्ती के चलते सडक़ों पर सन्नाटा पसरा रहा।
गली-मौहल्लों में भी सख्ती की जरुरत
यो तो लॉक डाउन के दौरान जागरुक लोग एहतियात के तौर पर अपने-अपने घरों में रह रहे हैं और केवल अति आवश्यक स्थिति में ही सडक़ों पर निकल रहे हैं। बंद को प्रभावी बनाए रखने में पुलिस की ओर से भी जगह-जगह नाकाबंदी और गश्त की जा रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लॉक डाउन की पालना की जा रही है लेकिन गली-मौहल्लों और कॉलोनियों में अब भी कुछ लोग लापरवाह होकर समूह बनाकर बतियाते या घूमते नजर आते हैं। ऐसे में यहां भी पुलिस गश्त हो तो इस पर कुछ लगाम लगे।
कम होने लगा मजदूरों का आवागमन
देशभर में लॉक डाउन के चलते जो लोग अन्य जगहों पर मजदूरी या अन्य कामों के लिए गए हुए थे। वे वहां काम बंद होने से वापस अपने घरों की और लौट रहे हैं। लॉक डाउन के चलते परिवहन के साधन बंद होने से बड़ी संख्या में लोग पैदल ही अपने गांव-शहर को लौट रहे हैं। पिछले दिनों बड़ी संख्या में ऐसे लोग दिखाई दे रहे थे, हालांकि अब धीरे-धीरे यह संख्या कुछ कम होने लगी है।
तीन-तीन बार हो रहा सर्वे
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चिकित्सा विभाग की ओर से भी सावचेती बरती जा रही है। शहर में कई जगहों पर चिकित्साकर्मियों की ओर से तीन-तीन बार सर्वे हो चुका है। चिकित्साकर्मी घर के सदस्यों, बच्चों और बुजुर्गो, सर्दी-जुकाम-बुखार, विदेश से आने सम्बंधी जानकारी एकत्र कर रहे हैं।
सोशल डिस्टेंस की पालना
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है कि लोग अपने घरों में ही रहें। आवश्यक सेवाओं और अति आवश्यक कार्य से बाहर निकलना भी पड़े तो सोशल डिस्टेंस की पूरी तरह से पालना की जाए। देखने में आता है कि कई लोग इसका पालन नहीं करते लेकिन पुलिस इनके खिलाफ सख्ती बरतते हुए पालना कराने में जुटी है।

Home / Pratapgarh / पहनाई माला, कहा-भाईसाहब आपके लिए हम बाहर हैं, आप हमारे लिए घर पर ही रहें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो