scriptयोगमय हुआ प्रतापगढ़, कहीं घर में तो कहींं बाग-बगीचों व अन्य जगह हुआ योगाभ्यास | Yogamaya happened in Pratapgarh | Patrika News

योगमय हुआ प्रतापगढ़, कहीं घर में तो कहींं बाग-बगीचों व अन्य जगह हुआ योगाभ्यास

locationप्रतापगढ़Published: Jun 22, 2021 07:41:54 am

Submitted by:

Devishankar Suthar

प्रतापगढ़. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को पूरा जिला योगमय हो गया। कोरोना के कारण इस बार सार्वजनिक कार्यक्रम कम ही रखे गए। विभिन्न संस्थाओं ने जहां वर्चुअली कार्यक्रम किए, वहीं कुछ लोगों ने अपने घरों में रहकर योगाभ्यास किया। मुख्य आयोजन इंदिरा कॉलोनी स्थित योग भवन में शाम को हुआ। यहां मुख्य अतिथि जिला कलक्टर रेणु जयपाल थी।जिला कारागृह में लगाया योग शिविर

योगमय हुआ प्रतापगढ़, कहीं घर में तो कहींं बाग-बगीचों व अन्य जगह हुआ योगाभ्यास

योगमय हुआ प्रतापगढ़, कहीं घर में तो कहींं बाग-बगीचों व अन्य जगह हुआ योगाभ्यास


प्रतापगढ़. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को पूरा जिला योगमय हो गया। कोरोना के कारण इस बार सार्वजनिक कार्यक्रम कम ही रखे गए। विभिन्न संस्थाओं ने जहां वर्चुअली कार्यक्रम किए, वहीं कुछ लोगों ने अपने घरों में रहकर योगाभ्यास किया। मुख्य आयोजन इंदिरा कॉलोनी स्थित योग भवन में शाम को हुआ। यहां मुख्य अतिथि जिला कलक्टर रेणु जयपाल थी।
जिला कारागृह में लगाया योग शिविर
प्रतापगढ़. जिला जेल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से विश्व योगा दिवस मनाया गया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिव प्रसाद तम्बोली ने बताया कि योग जागरूकता शिविर का आयोजन किया।
योगा दिवस में योग शिक्षक तरूण दास वैरागी, योग प्रशिक्षक अशोक कुमार पालीवाल, रामचरण वैष्णव एवं राकेश सोनी ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। जिला जेल में बंदियों को योगा अभ्यास कराया गया। साथ ही अपने स्वस्थ जीवन के लिए योग की महत्ता के बारे में बताया। योग शिक्षक वैरागी की टीम ने अनुलोम-विलोम, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायाम आदि योग प्रक्रियाओं के बारे में समझाया।
सप्तम विश्व योग दिवस पर भामाशाह सम्मान समारोह
योग दिवस के मौके पर योग भवन में आयोजित भामाशाह सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि वयोवृद्ध योग शिक्षक एवं वरिष्ठ अधिवक्ता भागीरथ जोशी ने कहा कि योग विद्या, प्राणायाम हमारी विशेषता है। अब इसे दुनियाभर में मान्यता मिली है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वयोवृद्ध शिवशंकर नागर ने कहा कि पूरे राजस्थान में केवल प्रतापगढ़ ही एक ऐसा जिला है जहां योग भवन बना है, खुशी की बात ये है कि इसका नियमित रूप से निस्वार्थ भाव से संचालन हो रहा है। विशिष्ठ अतिथि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के जिला प्रचारक दीपक कुमार ने कहा कि कोरोनाकाल में योग की उपयोगिता बढ़ी है। कोरोना ग्रस्त लोग भी योग की मदद से जल्दी ठीक हो जाते हैं। जिला योग प्रभारी तरूणदास बैरागी ने कहा कि योग का अर्थ है जुडऩा, मन को वश में करना और वृत्तियों से मुक्त होना ही योग है। सदियों पहले महर्षि पतंजलि ने मुक्ति के आठ द्वार बताए, जिन्हें हम ‘अष्टांग योग’ कहते हैं। इस अवसर पर योग भवन समिति के अध्यक्ष राकेश सोनी ने कहा कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है। इस वजह से इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम का संचालन जिला योग प्रभारी बैरागी एवं आभार शिक्षाविद कमलेश नागर ने व्यक्त किया। इस अवसर पर गौ सेवा आयोग के प्रभारी रमेशचंद्र शर्मा ने भी संबोधित किया। पतंजलि योग समति के बैनरतले योग भवन में सोमवार को यज्ञ के साथ प्रोटोकॉल के योग प्राणायाम का अभ्यास कोविड गाइड लाइन के अनुसार हुआ। तत्पश्चात योग एवं यज्ञ का आयोजन हुआ। योग भवन के लिए आर्थिक व सामाजिक सेवा देने वाले भामाशाहों का जिला कलेक्टर रेणु जयपाल एवं योग भवन समिति के अध्यक्ष राकेश सोनी के हस्ताक्षरयुक्त प्रशस्ति पत्र योग्यजन को प्रदान किए गए।
इन्हें किया सम्मानित
वरिष्ठ अधिवक्ता पुखराज मोदी, उमेश बम, गोविन्द सोनी, नीलम शेखावत, नानालाल अहीर, सिद्धार्थ मोदी एवं पंकज मूंदड़ा को भामाशाह सम्मान व योग शिक्षक तरूणदास बैरागी, रामचरणदास बैरागी एवं पत्रकार संजय जैन को कोरोना के दौरान जिला चिकित्सालय में योग की शिक्षा देने पर कोरोना वारियर्स सम्मान, समिति के कोषाध्यक्ष अशोक पालीवाल को पर्यावरण सरंक्षण सम्मान जबकि नूतन भट्ट, हेमलता गौड़, शालिनी व्यास, उर्मिला गांधी, रीना जैन एवं शशि पुरोहित को योग शिक्षिका सम्मान से सम्मानित किया गया।
नन्हे नतांश ने प्रस्तुत की योग की क्रिया
विश्व योग दिवस पर आयोजित समारोह में बालक नतांश व्यास ने भाग लेकर योग की विभिन्न कलाओं का बखूबी प्रदर्शन कर उपस्थित अतिथियों और साधकों का मनमोह लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो