UP में ईसाइयों की प्रार्थना सभा पर हमला, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया, 20 घायल

Rafatuddin Faridi

Publish: Jul, 03 2018 10:16:02 AM (IST)

Allahabad, Uttar Pradesh, India
UP में ईसाइयों की प्रार्थना सभा पर हमला, दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया, 20 घायल

प्रतापगढ़ के राश्काशीपुर में गाड़ियों में आए असलहाधारियों ने किया हमला, दहशत फैलाने के लिये हवाई फायरिंग भी की।

प्रतापगढ़. यूपी के प्रतापगढ़ जिले के संग्रामगढ़ थानान्तर्गत रायकाशीपुर गांव में ईसाइयों की प्रार्थना सभा पर गाड़ियों में सवार होकर आए करीब दो दर्जन असलहाधारियों ने हमला कर दिया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। प्रार्थना सभा में यीशू गीत गा रही महिलाओं और बच्चों को भी नहीं बख्शा गया। यहां हवाई फायरिंग भी की गई, जिससे दहशत फैल गयी। आरोप है कि सूचना देने के बावजूद पुलिस काफी देर तक घटनास्थल पर नहीं पहुंची। इसको लेकर पीड़ितों में पुलिस के प्रति भी नाराजगी रही। घटना में करीब 20 लोग घायल हुए। पुलिस ने इस मामले में चार नामजद समेत करीब 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

 

प्रार्थना सभा का था आयोजन
रायकाशीपुर निवासी राम कुमार गौतम की ओर से अपने घर पर ही अक्सर प्रार्थना सभाएं आयोजित की जाती हैं। यीशू दरबार भी लगाया जाता है। सोमवार को भी ऐसी ही एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया था। दोपहर का समय था और वहां काफी संख्या में लोग जुटे थे, यीशू भजन और कीर्तन किया जा रहा था। कुछ लोगों का कहना है कि ये चंगाई सभा थी।

Christian Prayer Program Attacked in Pratapgarh
प्रतापगढ़ में ईसाई प्रार्थना सभा पर हमले के बाद थाने पर पहुंची भीड़ IMAGE CREDIT:

 

चार गाड़ियों से पहुंचे असलहाधारी
राम कुमार गौतम के घर पर सभी लोग यीशू कीर्तन पर और प्रार्थना में लीन थे। इसी दौरान अचानक चार गाड़ियों में भरकर करीब दो दर्जन असलहाधारी अचानक वहां आ धमके। उनके आने से वहां मौजूद सब परेशान हो गए। उन लोगों ने वहां लोगों को लाठी-डंडों से पीटना शुरू कर दिया। महिलाएं और बच्चे भी उनका शिकार बनीं। पिटाई के दौरान दहशत फैलाने के लिये कई राउंड हवाई फायरिंग की बात भी कही गयी है। वहां तोड़फोड़ भी की गयी। इसके अलावा वहां रखी धार्मिक प्रतिमा व कुछ बाइक में तोड़फोड़ का भी दावा किया गया है। वहां हमला करने के बाद बदमाश असलहा लहराते वहां से निकल भागे।


इस मामले में पुलिस ने रामकुमार गौतम की शिकायत पर रायकशीपुर के राजेन्द्र सिंह, बेटे रोहित सिंह, मुरैनी निवासी शिवम पांडेय और सरैया नौवड़िया के विवेक तिवारी के साथ ही 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस मामले में एसपी संतोष कुमार सिह ने कहा है कि इस हमले की जांच कराई जा रही है। उन्होंने दावा किया है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

चंगाई सभा के बहाने धर्मांतरण!
उधर आरोप यह भी लग रहा है कि प्रार्थना सभा जिसे चंगाई सभा भी कहा जाता है, उसके बहाने धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। दरअसल राश्काशीपुर में रामकुमार के घर पर यह चंगाई सभा कोई नई नहीं। करीब दो साल पहले जब घर पर ही यीशू दरबार लगाना शुरू किया था तो तब गिनती के लोग ही आते थे। पर धीरे-धीरे आने वालों की तादाद बढ़ती चली गयी। पीड़ित रामकुमार इसे राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं। उसका दावा है कि वह चुनाव में आरोपी के खिलाफ था, इसीलिये परेशान किया जा रहा है।
By Sunil Somvanshi

Ad Block is Banned