scriptहाथों में मेहंदी लगाए कर रही थी शौहर का इंतजार, नहीं आई बारात… | Groom Cancel Marriage For Dowery | Patrika News

हाथों में मेहंदी लगाए कर रही थी शौहर का इंतजार, नहीं आई बारात…

locationप्रतापगढ़Published: Feb 20, 2018 11:23:47 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

आज ही आनी थी बारात, दुल्हन पहुंची पुलिस अधीक्षक के दरबार

marriage cancel

marriage cancel

प्रतापगढ़. एक तरफ जहां सरकार सामूहिक विवाह के जरिए गरीब कन्याओं का विवाह करवाकर दहेज़ प्रथा का अंत करने का दंभ भर रही है, वहीं समाज में आज भी कुछ ऐसे दहेज़ के दानव हैं जो इसके लिए किसी भी स्तर तक जा सकते हैं। ऐसा ही एक मामला प्रतापगढ़ जिले में सामने आया है। जहां हाथों में मेहंदी लगाए एक युवती अपने शौहर की राह देखती रह गई, लेकिन बारात नहीं पहुंची। बात बस इतनी सी थी कि वधु पक्ष ने दहेज में मोटरसाइकिल नहीं दिया। आंखों में आंसू लिए युवती ने पुलिस अधीक्षक से मिलकर वर पक्ष के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मामला कटरा मेदनीगंज की है।
जानकारी के अनुसार मेदनीगंज निवासी रेशमा का निकाह जेठवारा कोतवाली के श्मेशरगंज निवासी रफीक के साथ होनी थी। 20 फरवरी को ही निकाह होना था। जिस दिन बारात पहुंचनी थी, उसी दिन सुबह वर पक्ष ने लड़की के भाई को फोन कर मोटरसाइकिल अथवा 50 हजार रुपये नकद देने की मांग रख दी। भाई ने जब अचानक की गई मांग पूरी करने में असमर्थता जताई, तो बारात लेकर नहीं आने की जानकारी दी गई। हाथों में मेहंदी औऱ दिल में पिया के घर जाने का अरमान संजोए बैठी दुल्हन रेशमा को जैसे ही पता चला कि उसका होने वाले शौहर ने दहेज़ के लालच में शादी से इनकार कर दिया है, उसके पैरों तले से जमीन खिसक गई। जिसे निकाल के लिए बैठना था, वह अपने घरवालों के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच गई, जहां दहेज़ के दानवों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाकर कार्रवाई की मांग की।

धरी रह गई तैयारियां

शादी के लिए परिजनों ने सभी तैयारियां कर ली थीं। रिश्तेदार भी पहुंच चुके थे। उल्लास के साथ निकाह की तैयारी थी। लेकिन अचानक बारात ना आने की खबर से मानों हर्षोल्लास के साथ तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे परिजनों पर मानो वज्रपात हो गया। रेशमा एवं उसके परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

डीएसपी बोले, कराएंगे जांच

दहेज लोभियों के लालच ने भले ही एक परिवार की खुशियों पर तुषारापात कर दिया हो, लेकिन पुलिस जांच कराने की बात कह खानापूर्ति कर रही है। डीएसपी सिटी रमेश चन्द्र ने कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी।
By: सुनील सोमवंशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो