scriptनिकाय चुनाव के दौरान हो सकता है बवाल, राजा भैया के गढ़ में प्रशासन ने किया यह इंतजाम | Heavy force deputed in raja bhaiya area in Nikay chunav Hindi news | Patrika News

निकाय चुनाव के दौरान हो सकता है बवाल, राजा भैया के गढ़ में प्रशासन ने किया यह इंतजाम

locationप्रतापगढ़Published: Nov 19, 2017 11:02:08 am

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

हिंसा की आशंका को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने काफी पुख्ता इंतजाम किये हैं।

प्रतापगढ़. प्रतापगढ़ को बाहुबलियों का शहर कहा जाता है। आज तक कोई ऐसा चुनाव नहीं हुआ जिसमें हिंसा नहीं हुई हो। पिछले जिला पंचायत सदस्य चुनाव में तो जिले के आलाधिकारी, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को चुनाव आयुक्त ने एक साथ सस्पेंड कर दिया था। हिंसा की आशंका को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने काफी पुख्ता इंतजाम किये हैं। इस बार प्रशासन ने नगर निकाय के चुनाव का मतदान पांच चक्रों की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगा। सभी बूथों पर सब इंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे। जबकि अति संवेदनशील प्लस बूथों पर इंस्पेक्टर तैनात होंगे।
इसके अलावा स्थानीय थाने की पुलिस जीप से लेकर मजिस्ट्रेट की अलग-अलग तीन टीमें बारी-बारी से सभी बूथों पर भ्रमण कर सुरक्षा का जायजा लेती रहेंगी। सभी स्थानीय पुलिस वाले अभी से लोकल मठाधीशों के नेटवर्क में आ गए है। चुनाव शांति पूर्ण तरीके से करवाने के लिए लगातार गांव- गांव जाकर सम्मानित सदस्यों का सहयोग ले रहे है।
बेल्हा में 22 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था तैयार कर ली गई है। जिले भर में तय किए गए सभी 171 बूथों को चार श्रेणियों सामान्य, संवेदनशील, अति संवेदनशील व अति संवेदनशील प्लस में बांटा गया है। सामान्य बूथों पर 1 सब इंस्पेक्टर व 2 सिपाही के साथ 2 होमगार्ड तैनात होंगे। जबकि इसके पहले के चुनावों में सामान्य बूथों पर सिपाही और हेड कांस्टेबल ही तैनात किए जाते रहे। संवेदनशील 99 बूथों पर 1 सब इंस्पेक्टर व 4 सिपाही तैनात होंगे। अति संवेदनशील 50 बूथों पर एक सब इंस्पेक्टर के साथ चार सिपाही व दो होमगार्ड तैनात होंगे। जबकि 9 अति संवेदनशील प्लस बूथों पर एक-एक इंस्पेक्टर के साथ 4 सिपाही व आधा सेक्शन पीएसी के जवान तैनात रहेंगे।
एएसपी पश्चिमी बसंतलाल ने बताया कि इसके अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट व स्थानीय थाने की फोर्स बारी-बारी से सभी बूथों पर पहुंचती रहेगी। गैर जनपद से 2 एएसपी, 5 सीओ, 9 इंस्पेक्टर, 190 दरोगा व 600 सिपाही बुलाए गए हैं। एक कंपनी सीआरपीएफ व एक कंपनी आरएएफ भी मतदान के पहले आएगी।इसके बावजूद भी आला अधिकारियो को पसीने छूट रहे है। प्रतापगढ़ में जब भी कोई बवाल होता है तो ऐसे में पुलिस को स्थित पर कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है क्योकि बवाल करने वाला हर शख्स किसी बड़े बाहुबली नेता का चहेता होता है।
चुनाव के लिए इतने पुलिसकर्मियों की तैनाती

4 एएसपी

11 सीओ

20 इंस्पेक्टर

340 सब इंस्पेक्टर

63 हेडकांस्टेबल

861 सिपाही

719 होमगार्ड

140 पीएसी जवान
215 अर्द्धसैनिक बल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो