script

जानिये कौन हैं अशोक त्रिपाठी, जिन्हें बसपा ने राजा भइया के गढ़ में बनाया है लोकसभा कैंडिडेट

locationप्रतापगढ़Published: Apr 14, 2019 05:00:33 pm

यहां से राजा भइया की पार्टी जनसत्ता दल ने अपने चचेरे भाई और पूर्व सांसद अक्षय प्रताप सिंह गोपाल जी को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने एक बार फिर पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह पर ही दांव लगाया है।

Ashok Tripathi

अशोक त्रिपाठी

प्रतापगढ़. सपा-बसपा गठबंधन के समझौते में बसपा ? के हिस्से में आयी प्रतापगढ़ सीट पर पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश की वीवीआईपी लोकसभा सीट प्रतापगढ़ में मायावती ने 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रतापगढ़ सदर से बसपा प्रत्याशी रहे अशोक त्रिपाठी को मैदान में उतारा है। यहां से राजा भइया की पार्टी जनसत्ता दल ने अपने चचेरे भाई और पूर्व सांसद अक्षय प्रताप सिंह गोपाल जी को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने एक बार फिर पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह पर ही दांव लगाया है।
इस सीट पर 2014 की मोदी लहर में भाजपा के सहयोगी दल अपना दल (अविभाजित) के टिकट पर पहली बार कुंवर हरिवंश सिंह जीतकर आए थे। इस बार सपा-बसपा गठबंधन का दावा है कि प्रतापगढ़ सीट वो ही जीतेंगे। हालांकि यह दावा जितनी आसानी से कर दिया गया है उसके हकीकत बनने में उतनी ही मुश्किलें हैं। यहां सपा-बसपा गठबंधन की लड़ाई केवल भाजपा से ही नहीं बल्कि राजा भइया की पार्टी जनसत्ता दल से भी होगी और कांग्रेस के आने से मुकाबला चतुष्कोणीय होगा।
अशोक त्रिपाठी 2017 में प्रतापगढ़ सदर विधानसभा से बसपा के टिकट पर विधायकी का चुनाव भी लड़ चुके हैं। वह तीसरे नंबर पर थे। इस बार भी बसपा इन्हीं पर दांव खेल रही है। अशोक त्रिपाठी को विधानसभा चुनाव के दौरान ही जिले का ब्राह्मण समाज (सामाजिक भाईचारा) का जिला संयोजक भी बनाया गया था। मूल रूप से पेशे से व्यवसायी हैं अशोक त्रिपाठी। विधानसभा चुनाव में ही ये सीधे रजनीति में उतरे। इन्हें मायावती का करीबी भी कहा जाता है। कई बार अफवाह उड़ी कि उनका टिकट कट जाएगा, लेकिन आखिर में ये टिकट बचाने में कामयाब रहे। अशोक त्रिपाठी को विधानसभा और लोकसभा दोनों में पहले ही प्रत्याशी घोषित कर दिया गया था।
By Sunil Somvanshi

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App .

ट्रेंडिंग वीडियो