प्रतापगढ़ के निश्चल ने सबसे कम उम्र में जीता मिस्टर इंडिया का खिताब

Akhilesh Tripathi

Publish: Jan, 30 2018 03:19:54 PM (IST)

Varanasi, Uttar Pradesh, India
प्रतापगढ़ के निश्चल ने सबसे कम उम्र में जीता मिस्टर इंडिया का खिताब

जालंधर (पंजाब) में राष्ट्रीय स्तर की 9वीं इंडियन बॉडी लिफ़्टिंग चैंपियनशिप-2018 में मिस्टर इंडिया के लिए प्रतियोगिता आयोजित हुई थी ।

प्रतापगढ़. सबसे कम उम्र में मिस्टर इंडिया का ख़िताब जीतकर एक बेेटे ने जिले का नाम देश भर में रोशन किया है। एशियन फेडरेशन ऑफ बॉडी लिफ़्टिंग व इंडियन बॉडी लिफ़्टिंग फेडरेशन की तरफ से जालंधर(पंजाब) में राष्ट्रीय स्तर की 9वीं इंडियन बॉडी लिफ़्टिंग चैंपियनशिप-2018 में मिस्टर इंडिया के लिए प्रतियोगिता आयोजित हुई थी, जिसमें नगर से सटे ग्राम पूरेईश्वर नाथ के निश्चल श्रीवास्तव ने खिताब जीता।

 

इस प्रतियोगिता में जिसमें देश के कोने - कोने से उक्त प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने हिस्सेदारी की इनमें से ही प्रतापगढ़ से सीमान्त श्रीवास्तव 'निश्चल' ने भी भागेदारी निभाई थी और देश में और उत्तर प्रदेश में सबसे कम उम्र (23)वर्ष के इस युवक ने अपने शानदार प्रदर्शन से "मिस्टर इंडिया" का ख़िताब जीतने का गौरव प्राप्त कर जिले का नाम पूरे देश में रोशन किया है।

 

निश्चल ने इसके पूर्व भी पिछले वर्ष सितंबर 2017 में आगरा में प्रायोजित बॉडी लिफ़्टिंग प्रतियोगिता में मिस्टर यू. पी. के विजेता बने और उसके बाद नवम्बर 2017 में उत्तर भारत के सभी राज्यों के खिलाड़ियों को पराजित कर मिस्टर नार्थ इंडिया का ख़िताब हासिल कर चुके है। पंजाब में प्रायोजित इस बॉडी लिफ़्टिंग प्रतियोगिता में सम्पूर्ण भारत के सभी राज्यों से 1500 युवाओं ने भाग लिया था, जिसमें उत्तर प्रदेश से सीमान्त श्रीवास्तव "निश्चल "ने मिस्टर इंडिया का द्वितीय मेडल का ख़िताब हासिल किया।

 

इस मौके पर उत्तर प्रदेश बॉडी लिफ़्टिंग एसोसिएशन अध्यक्ष सुशील कुमार व जिले वासियों इस सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए बधाई दी । बेटे के इस सफलता पर गांव की प्रधान राजकुमारी पाल व पूर्व बीडीसी परमानन्द मिश्र, भाजपा के जिला मंत्री राजकुमार पाल, सपा नेता अभिषेक तिवारी एडवोकेट, शिवेश शुक्ल एडवोकेट, जूबाए पुरातन के पूर्व अध्यक्ष विजय शंकर त्रिपाठी एडवोकेट, जूबाए पुरातन महामंत्री जय प्रकाश मिश्र एडवोकेट, पत्रकार रमेश त्रिपाठी, सपा प्रदेश सचिव अमित सिह समेत सैकड़ों लोगों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी । निश्चल ने पिता एम के श्रीवास्तव ने बताया कि इसी वर्ष सिंगापुर में बॉडी लिफ़्टिंग एशिया कप प्रतियोगिता आयोजित की गई है, जिसमें अब सीमान्त श्रीवास्तव "निश्चल "भारत की ओर से प्रतिभाग करेगें ।

 

BY- Sunil Somvanshi

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned