scriptमहाकुंभ से पहले प्रयागराज में यूपी सरकार की सौगात, संगम और अक्षयवट सहित इन स्थानों के हेलीकॉप्टर से होंगे दर्शन | Before Maha Kumbh, UP government's gift in Prayagraj, these places including Sangam and Akshayvat will be visible from helicopter | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ से पहले प्रयागराज में यूपी सरकार की सौगात, संगम और अक्षयवट सहित इन स्थानों के हेलीकॉप्टर से होंगे दर्शन

Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ को बेहतर बनाने के लिए एवं पर्यटन को बढ़ावा देने और सैलानियों को लुभाने के लिए प्रयागराज में पर्यटन विभाग हेलि दर्शन योजना शुरू कर रहा है आईए जानिए इसके तहत किन– किन स्थानों के हवाई दर्शन हो सकेंगे।

प्रयागराजJun 26, 2024 / 03:36 pm

Pravin Kumar

helicopter service in prayagraj
Prayagraj: महाकुंभ में संगम नगरी में हेलि संगम दर्शन योजना की शुरुआत होगी। इसके लिए यमुना तट पर हेलिपोर्ट से संगम के ऊपर हेलीकाप्टर उड़ान भरेंगे। यमुना तट पर वोट क्लब के पास हेलीपोर्ट तैयार है।
इसके अलावा झूंसी और अरैल में दो स्थाई हेलीपोर्ट भी बनाए जाएंगे। योजना का संचालन पीपीपी मॉडल पर होगा। संगम के पास बनने वाला यह प्रदेश का पहला हेलिपोर्ट होगा।

हेलिपोर्ट पर तीन हेलीकॉप्टरों की एक साथ लैंडिंग हो सकती है। और साथ में उड़ान भर सकेंगे यहां से श्रद्धालु संगम के अलावा अक्षयवट, सरस्वती कूप और समुद्र कूप का हवाई दर्शन कर सकेंगे।
हेलिपोर्ट पर वेटिंग हॉल, टिकट विंडो, और फायर टेंडर की सुविधा होगी इसके लिए एंबुलेंस भी तैनात की जाएगी। पर्यटन विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कराया है। देश– दुनिया के श्रद्धालुओं को संगम की हवाई सैर कराने के लिए हेलि पहले दर्शन योजना महाकुंभ से पहले शुरू करने की तैयारी है।
” पर्यटन विभाग हेलि दर्शन योजना शुरू कर रहा है, हेलीपैड निर्माण और अन्य सुविधाओं के लिए अरैल में जमीन उपलब्ध करा दी गई है।”

विजय किरन आनंद, कुंभ मेला अधिकारी प्रयागराज

Hindi News/ Prayagraj / महाकुंभ से पहले प्रयागराज में यूपी सरकार की सौगात, संगम और अक्षयवट सहित इन स्थानों के हेलीकॉप्टर से होंगे दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो