scriptप्रयागराज मण्डल में यात्रियों को उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए कर्मचारियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण | Patrika News
प्रयागराज

प्रयागराज मण्डल में यात्रियों को उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए कर्मचारियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

Indian Railways News: ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगो के लिए अच्छी ख़बर, यात्रा के दौरान अब नही होगी कोई समस्या रेल यात्रियों को अच्छी सुविधा देने हेतु उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल में कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

प्रयागराजJul 05, 2024 / 09:27 pm

Pravin Kumar

Prayagraj: स्टेशन पर और गाड़ी में यात्रा के दौरान यात्री को पानी की समस्या, गंदे लिनेन, शौचालयों का साफ़-सुथरा न होना, पंखे ख़राब होना, स्वच्छता, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट बोर्ड ख़राब होना आने वाली इत्यादि समस्याओं से रेलवे कर्मचारियों और प्रशासन को अवगत कराते हैं। कर्मचारियों को यात्रियों की इन्हीं समस्याओं अपने स्तर से और प्रशासन के त्वरित समाधान देकर यात्रियों के यात्रा के अनुभव को कैसे बेहतर बनाया जाए इसके लिए रेल कर्मियों को प्रशक्षित किया जाएगा।डीआरएम हिमांशु बडोनी के निर्देश में प्रशिक्षण के लिए सात मास्टर ट्रेनरों को नामित कर दिया गया है।
ये लोग होंगे ट्रेनर

मास्टर ट्रेनर चरणबद्ध तरीके से कर्मचारियों को यात्रियों से विनम्र संवाद, समस्याओं को ठीक से सुनना और समझना, सहज भाव से उत्तर देना और कुशलता पूर्वक उनका निवारण करना सिखाएँगे। वाणिज्य विभाग से मास्टर ट्रेनर के लिए राकेश कुमार श्रीवास्तव, प्रखर शर्मा , दिवाकर शुक्ला, नरेंद्र सिंह, आर बी साहू, मिथलेश कुमार एवं कमलेश कुमार को नामित किया गया है। राकेश कुमार श्रीवास्तव इस मास्टर ट्रेनर टीम में समन्वय स्थापित करेंगे। सहायक वाणिज्य प्रबंधक, संजय गौतम मण्डल स्तर पर मास्टर ट्रेनर टीम की मॉनिटरिंग करेंगे ।
यात्रियों को समस्या का समाधान त्वरित न मिलने पर जन परिवाद बढ़ता है । इसे कर्मचारी अपनी कार्य कुशलता से कम करेंगे और फिर शून्य के स्तर पर लाएँगे। इसके लिए मण्डल के सभी स्टेशनों पर ये कार्यशाला सप्ताह में 2 बार आयोजित की जाएगी और यह प्रशिक्षण 6 माह तक चलता रहेगा ।
इस प्रशिक्षण में डीआरयूसीसी के सदस्य, सिविल सोसाइटी, रेलवे की यात्री सुविधाओं के लिए कार्य करने वाली एजेंसियों के वर्कर को भी शामिल किया जाएगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक/कोचिंग ने कर्मयोगियों को प्रशिक्षण देते समय जन परिवाद को कम करने के विभिन्न सुझावों पर चर्चा की। आगामी कुम्भ मेला में आने वाले करोड़ों यात्रियों को विनम्र व्यवहार, उन्नत सुविधा और बेहतर प्रबंधन से श्रेष्ठ सेवाएँ किस प्रकार से दी जाएंगी इस विषय पर भी चर्चा की । कर्मयोगियों को प्रशिक्षण में यह विशेष रूप से सिखाया जाएगा कि जानकारी और सूचना देने के लिए ऑडियो और वीडियो क्लिपिंग से संदेश को कैसे स्पष्टरूप से प्रेषित किया जाए।

Hindi News/ Prayagraj / प्रयागराज मण्डल में यात्रियों को उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए कर्मचारियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो