scriptमहाकुंभ 2025: इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया के मेहमानों ने कराई लक्जरी काटेज की एडवांस बुकिंग | MahaKumbh 2025: Guests from Indonesia and Australia have made advance booking of luxury cottages | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ 2025: इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया के मेहमानों ने कराई लक्जरी काटेज की एडवांस बुकिंग

यूपी के प्रयागराज में साल 2025 में लगने वाले महाकुंभ की दिव्यता और भव्यता का साक्षी बनने के लिए विदेशी मेहमानों में भी काफी उत्सुकता है। मेले की टेंट सिटी बसने से पहले ही आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया के 40 विदेशियों ने महाराजा और डीलक्स श्रेणी के कॉटेज बुक करा लिए हैं।

प्रयागराजJun 15, 2024 / 07:15 am

Krishna Rai

mahakumbh 2025
महाकुंभ (mahakumbh 2025) को बहुत ही दिव्य-भव्य बनाने की तैयारी चल रही है। संगम के किनारे लगने वाले इस वैश्विक मेले में देश-दुनिया से 40 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। इसे देखते हुए पर्यटन विभाग की ओर से अतिथियों के ठहरने के लिए आधुनिक सुविधाओं से युक्त टेंट सिटी बसाई जा रही है। इसके लिए 16 सौ कॉटेज पीपीपी मॉडल पर अरैल में लगाए जाएंगे। दिल्ली, गुजरात के अलावा प्रयागराज की आठ कंपनियों को इसके लिए भूमि आवंटित कर दी गई है। इसी तरह दो सौ कॉटेज झूंसी में प्रस्तावित सर्किट हाउस के बगल में बनाए जाएंगे।
इतना ही नहीं विला के रूप में सैलानियों को ठहरने के लिए बंगले भी बनाए जा रहे हैं। जो पहली बार महाकुंभ में बन रहे हैं। इन बंगलों में दो डबल बेड रूम, ड्राइंग रूम, बाथरूम अटैच, मीटिंग हॉल के अलावा ध्यान कक्ष और प्रार्थना पथ भी होगा। इन बंगलों से अतिथि संगम का विहंगम नजारा का भरपूर आनंद ले सकेंगे। टेंट सिटी बसाने की औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अरैल में टेंट सिटी का टेडंर आवंटित कर दिया गया है, जबकि झूंसी में दो सौ कॉटेज के लिए इसी हफ्ते टेंडर प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। खास बात यह है कि टेंट सिटी बसने से पहले ही बुकिंग शुरू हो गई है। फिलहाल इंडोनेशिया, आस्ट्रेलिया के 40 विदेशी मेहमानों ने इसमें अपने लिए कॉटेज बुक करा लिए हैं।
यह पहला मौका होगा जब प्रयागराज के महाकुंभ टेंट सिटी में ठहरने के लिए संतों, भक्तों और सैलानियों को आधुनिक सुख-सुविधाओं से युक्त बंगला भी मिलेगा। इस बार महाकुंभ में बसाई जाने वाली टेंट सिटी में 2,000 कॉटेज लगाए जाएंगे।

Hindi News/ Prayagraj / महाकुंभ 2025: इंडोनेशिया और आस्ट्रेलिया के मेहमानों ने कराई लक्जरी काटेज की एडवांस बुकिंग

ट्रेंडिंग वीडियो