scriptPCS-J मुख्य परीक्षा कापी बदलने के मामले में परीक्षा नियंत्रक पर गिर सकती है गाज | PCS-J Controller of Examination may face action in case of changing main exam copy | Patrika News
प्रयागराज

PCS-J मुख्य परीक्षा कापी बदलने के मामले में परीक्षा नियंत्रक पर गिर सकती है गाज

यूपीपीएससी की पीसीएस जे मुख्य परीक्षा 2022 में कापी बदलने के मामले में अब तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक पर भी तलवार लटक रही है। मामले में आयोग का मानना है कि मानवीय भूल के कारण ऐसा हुआ है।

प्रयागराजJul 03, 2024 / 09:02 am

Krishna Rai

uppsc
UPPSC PCS-J: यूपीपीएससी की पीसीएस जे मुख्य परीक्षा 2022 में कापी बदलने के मामले में अब तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक पर गाज गिर सकती है। तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक पर कार्रवाई की तैयारी है। इस पूरे मामले में आयोग का मानना है कि मानवीय भूल के कारण ऐसा हुआ है और इससे न कोई गोपनियता भंग हुई है, और ना ही कोई आपराधिक कदाचार हुआ है। यह काम तीन ऐसी महिलाओं के जिम्मेदारी पर था, जो लंबे समय से यही काम कर रही थीं।
आयोग ने इस पूरे मामले में पहले ही तीन लोगों को निलंबित कर दिया है, और एक उप सचिव, एक सेवा निवृत्त सहायक समीक्षा अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की है।

आयोग द्वारा गठित की गई जांच टीम ने अपनी जांच में पाया है कि पीसीएस जे की मुख्य परीक्षा में केवल अंग्रेजी भाषा के प्रश्रपत्र एक बंडल की अंकतालिका के एक पृष्ठ पर चस्पा किए जाने वाले अभ्यर्थीवार कोड मानवीय भूल के कारण उसी अंक तालिका के दूसरे पृष्ठ पर अंकित हो गया।
हालाकि लोक सेवा आयोग पारदर्शिता के लिए ही इस परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थी को उनकी उत्तर पुस्तिकाएं दिखा रहा है। कापी दिखाने का काम तीन जुलाई तक पूरा हो जाएगा उसके बाद अभ्यर्थियों के हित में फैसला किया जाएगा।

Hindi News/ Prayagraj / PCS-J मुख्य परीक्षा कापी बदलने के मामले में परीक्षा नियंत्रक पर गिर सकती है गाज

ट्रेंडिंग वीडियो