scriptपत्नी के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, रख रहे न्याय ग्राम की आधारशिला | president ram nath kovind in allahabad high court with his wife | Patrika News
प्रयागराज

पत्नी के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, रख रहे न्याय ग्राम की आधारशिला

395 करोड़ से बनेगा न्याय ग्राम, होंगी कई आधुनिक सुविधाएं…
 

प्रयागराजDec 16, 2017 / 11:19 am

ज्योति मिनी

president ram nath kovind in allahabad high court with his wife

पत्नी के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद,

इलाहाबाद. संगम दर्शन के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हाईकोर्ट में न्याय ग्राम की आधारशिला रखने के लिए पहुंच चुके हैं। उनके साथ सुप्रीम कोर्ट के जज आर के अग्रवाल और सुप्रीम कोर्ट के जज अशोक भूषण, राज्यपाल राम नाईक , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद हैं। इस दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीबी भोसले शहीद अन्य जज, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सहित अन्य मौजूद हैं। वहीं राष्ट्रपति ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ कर दिया है।
न्याय ग्राम के भूमि पूजन कर रहे सभी धर्म के लोग

धनवान बनने वाले नए ग्राम का भूमि पूजन आज सुबह से ही प्रारंभ था। भूमि पूजन हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी धार्मिक विधि विधान से किया जा गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के समारोह स्थल से रिमोट द्वारा न्याय ग्राम का शुभारंभ किया।
150 साल इलाहाबाद हाईकोर्ट को न्याय ग्राम की सौगात

इलाहाबाद हाईकोर्ट की स्थापना के करीब डेढ़ सौ साल हो चुके हैं। आज इलाहाबाद हाईकोर्ट को न्याय ग्राम के रूप में एक बड़ी सौगात मिल रही है। करीब 395 करोड़ की लागत से बनने जा रहे टाउनशिप में इलाहाबाद हाईकोर्ट के जजों और कर्मचारियों की आवास के साथ कई अन्य आवासी के साथ कई अन्य आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। इसके अलावा इलाहाबाद हाई कोर्ट के न्याय ग्राम में एक ज्यूडीशियल एकेडमी के साथ ही कई छोटे कांफ्रेन्स हाल भी बनाये जाएंगे।
इसके अलावा पंद्रह सौ लोगों के बैठने की क्षमता का ऑडीटोरियम व लाइब्रेरी का भी निर्माण होगा। ज्यूडिशियल एकेडमी में प्रदेश के तीन हजार से ज्यादा न्यायिक अधिकारियों के ट्रेनिंग और रिफ्रेशर कोर्स संचालित करने के साथ ही उन्हें कानूनों में बदलावों और हाईकोर्ट के फैसलों की जानकारी भी प्रदान की जायेगी। मालूम हो कि हाईकोर्ट की स्थापना डेढ़ सौ साल पहले हुई थी और उस समय यहां जजों के सिर्फ छह पद ही स्वीकृत थे, लेकिन आज जजों के 108 स्वीकृत पदों के मुकाबले 109 जज कार्यरत हैं। वर्तमान में इलाहाबाद हाईकोर्ट में इन दिनों 64 कोर्ट बैठ रही है। बता दें कि, राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी भी मौजूद हैं।
input- अरूण रंजन

Home / Prayagraj / पत्नी के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, रख रहे न्याय ग्राम की आधारशिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो