scriptलखनऊ से चलकर प्रयागराज पहुंचे एडीजी रेलवे, महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा बैठक कर दिए ये निर्देश | Patrika News
प्रयागराज

लखनऊ से चलकर प्रयागराज पहुंचे एडीजी रेलवे, महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा बैठक कर दिए ये निर्देश

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले ऐतिहासिक कुंभ मेले के सफल आयोजन के लिए आज एडीजी रेलवे ने प्रयागराज पहुंचकर आगामी कुंभ मेले की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान अधिकारियों ने अपना प्रेजेंटेशन दिया।

प्रयागराजJul 03, 2024 / 08:03 pm

Pravin Kumar

mahakumbh adg railway reached
Prayagraj: आज दिनांक तीन जुलाई को महाकुंभ-2025 की तैयारियों के दृष्टिगत अपर पुलिस महानिदेशक/रेलवे, प्रकाश डी की अध्यक्षता में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बैठक हुई।

बैठक में मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी,अपर मंडल रेल प्रबंधक सामान्य/ प्रशासन संजय सिंह, उप महानिरीक्षक/राजकीय रेलवे पुलिस, प्रयागराज राहुल राज, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ राजकीय रेलवे पुलिस, ए.पी. सिंह, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल, प्रयागराज मंडल, विजय प्रकाश पंडित उपस्थित रहे। आज इस बैठक के दौरान महा कुंभ मेला-2025 को सफलता पूर्वक सम्पन्न करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गयी l
एडीआरएम ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर चल रही विकास परियोजनाओं के बारे में बताया

बैठक से पूर्व अपर मंडल रेल प्रबंधक (सामान्य प्रशासन)/प्रयागराज, संजय सिंह द्वारा प्रयागराज जंक्शन पर कुम्भ की तैयारियों से जुड़ी योजनाओं से अपर पुलिस महानिदेशक/रेलवे, प्रकाश डी. को अवगत कराया गया एवं उनकी टीम के साथ प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन का निरीक्षण भी किया ।
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में महाकुंभ मेला को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में एडीजी रेलवे ने ये कहा

बैठक को संबोधित करते हुए अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े मानव समागमों में से एक है कुम्भ, इस अवसर पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा और सुरक्षित यात्रा प्रदान करना सभी संस्थाओं के एक जुट हो कर कार्य करने से ही संभव होगा| मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने कहा कि सभी योजनाओं की जानकारी हर स्तर के कर्मचारी के पास होनी चाहिए| मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन सहित सभी संस्थाओं के साथ हो रही नियमित बैठके की जा रही हैं, साथ ही यदि कोई समस्या आ रही है तो उसका समाधान त्वरित रूप से किया जा रहा है|
इस अवसर पर अपर महानिदेशक प्रकाश डी ने बैठक को संबोधित करते हुए कि हमारी टीम सदैव रेल प्रशासन के एक अंग के रूप में कार्य करती आई है और कुम्भ मेला के दौरान हर रेल यात्री और श्रद्धालू को हर संभव सुविधा और सहायता प्रदान करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विजय प्रकाश पंडित ने बताया ये प्लान

इसी क्रम में वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त/रेलवे सुरक्षा बल, प्रयागराज मण्डल द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कुंभ मेला के दौरान यात्रियों और श्रद्धालुओं के सुरक्षित आवागमन की योजना, सभी विभागों के साथ समन्वय, मैनपावर आदि की विस्तृत जानकारी साझा की गयी ।
इस बैठक में कुंभ मेला-2025 के दौरान विशेष पर्व पौष पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और महा शिवरात्रि पर शाही स्नान में आने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बिंदुबार चर्चा की गयी । बैठक में प्रयागराज शहर और आसपास के स्टेशनों से संगम क्षेत्र में आने-जाने वाले सभी मार्गों का ब्योरा रखा गया। प्रयागराज मण्डल के अंतर्गत प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज छिवकी, नैनी और सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन आते हैं। सभी स्टेशनों पर यात्रियों के प्रवेश और निकास की व्यवस्थाएं अलग-अलग कहाँ पर और कैसे की जाएगी इसे प्रस्तुत किया गया।
इस बैठक में माघ मेला-2025 में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ का प्रबंधन करने के लिए योजनाओं और वैकल्पिक योजनाओं पर भी चर्चा की गयी । आकड़ों और अनुमान के अनुसार कुंभ मेला के दौरान करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु संगम में स्नान करते हैं। यहाँ देश के हर राज्य और हर कोने से लोग आते हैं और पूरी दुनिया के सैकड़ों देशों से भी लोग यहाँ इस भव्य आयोजन के दर्शन हेतु पहुँचते है। इन सभी संभावनाओं के बीच इस बैठक में योजनाएँ रखी गईं और चर्चा की गयी। माघ मेला-2025 के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए कितने कर्मचारियों की आवश्यकता होगी और आपातस्थिति में कैसे कार्य किया जाएगा इस पर भी चर्चा की गयी।
इस अवसर पर प्रयागराज मंडल के सम्बंधित विभागों के शाखाधिकारी, रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारीगण एवं राजकीय रेलवे पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

Hindi News/ Prayagraj / लखनऊ से चलकर प्रयागराज पहुंचे एडीजी रेलवे, महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा बैठक कर दिए ये निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो