scriptबकरीद पर ‘सलमान’ और ‘शाहरुख’ की दी जायेगी कुर्बानी, वजन जानकर रह जाएंगे हैरान | 'Salman' and 'Shahrukh' will be sacrificed on Bakrid, you will be surprised to know their weight | Patrika News
प्रयागराज

बकरीद पर ‘सलमान’ और ‘शाहरुख’ की दी जायेगी कुर्बानी, वजन जानकर रह जाएंगे हैरान

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज आए सलमान और शाहरुख नाम के दो बकरो का वजन जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

प्रयागराजJun 17, 2024 / 03:51 pm

Pravin Kumar

goat
प्रयागराज– ईद उल अजहा यानी बकरीद का त्यौहार प्रयागराज में भी सोमवार को पूरी अकीदत और एहतराम के साथ मनाया जाएगा। बकरीद पर कुर्बानी के लिए बिकने वाले बकरों से संगम नगरी प्रयागराज के बाजार भी गुलजार हैं।
प्रयागराज के बाजारों में आमतौर पर दस-बारह हजार से लेकर पचास हजार तक के बकरे बिक रहे हैं। हालांकि यहां के एक कारोबारी ने राजस्थान से पांच-पांच लाख रुपए कीमत के दो बकरे मंगाए है। इन बकरों के नाम सलमान और शाहरुख हैं। राजस्थान के अलवर शहर से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज लाने के लिए यहां से दो इनोवा कार भेजी गई थी।
सलमान और शाहरुख का वजन इतना है
अमूमन बकरों का वजन पंद्रह किलो से लेकर तीस पैंतीस किलो तक होता है, लेकिन राजस्थान से खास तौर पर मांगे गए सलमान और शाहरुख एक-एक क्विंटल से ज्यादा वजन के हैं। इनकी कीमत भी इसी वजह से पांच-पांच लाख रुपए हैं। राजस्थान में इन बकरों को रोजाना पांच किलो चना और आधा किलो ड्राई फ्रूट के साथ ही दूध और मिनरल वाटर दिया जाता था। इन्हें सुबह शाम दूध पिलाया जाता था। इन्हें वहां एसी रूम में रखा जाता था। प्रयागराज में भी उनके लिए कूलर और पंखे लगाए गए हैं। इन्हें दिन में दो बार नहलाया जाता है। इनकी साफ सफाई और देखरेख के लिए अलग से एक आदमी रखा गया है।
सलमान और शाहरुख नाम के इन दोनों बकरों को राजस्थान से प्रयागराज के फर्नीचर कारोबारी नसीम अहमद उर्फ मन्नू भाई ने मंगाया है। शहर के बेली इलाके के रहने वाले मन्नू भाई के मुताबिक राजस्थान में तमाम लोग बकरों को खास तरह से पाल पोसकर उन्हें तैयार करते हैं। बकरों को वह खाना दिया जाता है जो तमाम इंसानों को भी नसीब नहीं होता। इससे वह तेजी से बढ़ते हैं। ठीक तरीके से देखभाल किए जाने की वजह से यह बेहद आकर्षक और खूबसूरत भी नजर आते हैं। कारोबारी नसीम अहमद उर्फ मन्नू भाई के मुताबिक इन बकरों को लाने के लिए प्रयागराज से दो इनोवा कार खासतौर पर राजस्थान भेजी गई थी। कार में पीछे की सीट निकालकर इन्हें बिठाया गया था। सलमान और शाहरुख को गर्मी ना लगे, इसलिए कार के एयर कंडीशनर को रास्ते भर पूरी क्षमता के साथ चलाकर रखा गया था।
अलवर में खरीदारी के बाद सलमान और शाहरुख नाम के दोनों बकरों को दो दिन पहले ही संगम नगरी प्रयागराज लाया गया है। अपने आकर्षक व खास अंदाज और पांच-पांच लाख रुपए कीमत की वजह से यह दोनों बकरे चर्चा का सबब बने हुए हैं। इन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है। सलमान और शाहरुख की कुर्बानी अलग-अलग दिन की जाएगी। इनके हिस्से को गरीबों में भी बांटा जाएगा।

Hindi News/ Prayagraj / बकरीद पर ‘सलमान’ और ‘शाहरुख’ की दी जायेगी कुर्बानी, वजन जानकर रह जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो