scriptसर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें इन बातों का खास ख्याल, नही होगी कोई परेशानी | Pregnant women should take special care of these things in winter | Patrika News

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें इन बातों का खास ख्याल, नही होगी कोई परेशानी

Published: Jan 16, 2021 10:52:13 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

गर्भावस्था में महिलाओं को कौन सी बातों का ध्यान सर्दियों के मौसम में रखना चाहिए
ठंड के मौसम में कफ और इंफेक्शन से तकलीफ हो सकती है

pregnant woman

pregnant woman

नई दिल्ली। गर्भावस्था की शुरूआत होते ही हर महिलाओं को बच्चे के साथ साथ अपने शरीर का भी खास ख्याल रखना होता है। जो महिलाएं पहली बार मां बनने जा रही है खासकर उन्हें हर मौसम के बदलाव के बारे में पता होना चाहिए। सर्दियों के मौसम में महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिलाओं को विशेष ख्याल की आवश्कता पड़ती है। आज हम आपको बता रहे है कि सर्दियों के मौसम में गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पानी पीना है जरूरी

सर्दियों के मौसम में प्यास काफी कम लगती है जिससे शरीर में पानी की कमी होनी लगती है। ऐसे समय में गर्भवती महिलाओं को भले ही प्यास ना लगे लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। जिससे कि शरीर हाइड्रेटेड बना रहे। साथ ही पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों को पीते रहना चाहिए।

सर्दीयों में करें मौसमी फलों का सेवन

सर्दियों के मौसम में कई तरह की साग सब्जियों से लेकर मौसमी फल मिलने लगते है जो स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होते है ऐसे में गर्भवती महिलाओं को मौसमी फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिये जिससे बच्चे की ग्रोथ सही तरीके से हो सकें।

त्वचा का रखे ख्याल

सर्दियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं भी अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखना चाहिए। स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए हमेशा विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जैसे संतरा या संतरे का जूस। इसके अलावा रात को सोने से पहले बादाम वाला दूध पीकर ज़रूर सोएं। जिससे शरीर में गर्माहट आएगी और नींद भी अच्छी आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो