scriptगर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें अपना खास खयाल | Take care in pregnancy during summer | Patrika News

गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें अपना खास खयाल

Published: May 14, 2015 10:24:00 am

जब भी आपको बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगे, तो आप नहा लें और बाल गीले करना न भूलें

pregnancy

pregnancy

गर्मी बहुत तेज है, इसमें किसी की भी इच्छा हो जाती है कि वह सारा दिन कुछ न कुछ ठंडा खाता रहे और ठंडे पानी के पूल में पूरा दिन रहे। इतनी तेज गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी होती है गर्भवती महिलाओं को। अतिरिक्त वजन, सूजन, स्वास्थ्य संबंधी दूसरी परेशानियों को गर्मी और बढ़ा देती है। अगर आप भी आने वाले कुछ महीनों में नन्ही-सी जान को जन्म देने वाली हैं तो बहुत जरूरी है कि ये गर्मियां आप आराम से निकालें।

ठंडी, लेकिन हेल्दी चीजें खाएं
सारी ठंडी चीजें कैलोरी और चीनी से भरपूर नहीं होतीं। आप केले या खीरे को पतली-पतली स्लाइस में काटें। इन्हें कुकी शीट पर बिछाएं और फ्रीजर में रखें। इसके अलावा आप थोड़े से पीनट बटर या फलों में योगर्ट मिलाएं और फ्रीजर में जमाएं। आप किसी भी तरह की बेरीज फ्रीज कर सकती हैं और उन्हें पानी या शिकंजी में डालें। ये सब चीजें भी आपको गर्मी से राहत देंगी।

कपड़ों और जूतों का रखें ध्यान
गर्भावस्था में जींस, जैगिंग्स या मोटी लैगिंग्स न पहनें। मैक्सी स्कर्ट पहनें या पतले-सूती कपड़े पहनें। कुल मिलाकर हल्के रंग के, ढीले कपड़े पहनें। जहां तक जूते-चप्पलों की बात है, सैंडल्स, फ्लिप-फ्लॉप्स या अन्य ऎसा फुटवियर पहनें जो आगे से खुला हुआ हो। इससे आपके पैर ठंडे रहेंगे। उन्हें हवा लगेगी और उनमें सूजन नहीं आएगी। आपको भी चलने में परेशानी नहीं होगी।

नमक पर रखें भरपूर नजर
नमक की वजह से शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा हो जाता है, जिससे बाद में बदन फूल जाता है और परेशानी होने लगती है। सोडियम कई रेडी टू ईट खाने में काफी होता है। इसलिए आप कोई भी चीज खाने से पहले उसका लेबल जरूर पढ़ लें। फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड से बचें, कच्ची सब्जियां और फल खाएं। इससे आपमें नमक की मात्रा कम जाएगी और आपको गर्मी कम लगेगी।

खूब सारा तरल पीएं
गर्मियों में डीहाइड्रेशन की समस्या सामान्य तौर पर हो जाती है। ऎसे में अगर आप गर्भवती हैं तो आपको ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। भरपूर मात्रा में पानी और अन्य तरल पीने से न केवल आपको गर्मी कम लगेगी, बल्कि आपके शरीर की सूजन भी कम होगी, जिससे आप आराम महसूस करेंगी। आप पानी के अलावा बिना चीनी मिले हुए जूस भी पी सकती हैं।

घर ठंडा रखें
हालांकि गर्मियों में घर ठंडा रखने का मतलब है, बिजली के बिल में बढ़ोतरी, लेकिन इन गर्मियों में आपको पैसे का थोड़ा-बहुत बलिदान तो देना ही पड़ेगा। घर ठंडा नहीं होगा तो न तो आपको नींद आएगी और न ही आप ठीक से आराम कर पाएंगी, जो इस वक्त बहुत जरूरी है। वैसे घर को ठंडा रखने और बिल कम करने के लिए कुछ उपाय आप कर सकती हैं-
1. जिन खिड़कियों से सूरज की रोशनी सीधी आती हो, उन पर ब्लाइंड्स या पर्दे लगाएं।
2. अपने कपड़े घर के अंदर सुखाएं। बाहर से आने वाले या पंखे की हवा जब इन गीले कपड़ों से टकराएगी तो ठंडी हो जाएगी और आपको राहत महसूस होगी।

पास रखें स्प्रे बोतल
एक स्प्रे बोतल में पानी भर कर अपने पास रखें। आप चाहें तो कूलिंग स्प्रे भी बाजार से ले सकती हैं। जब भी गर्मी लगे, हाथ-पैरों और मुंह पर पानी का स्प्रे करें।

ज्यादा गर्मी, नहा लें
जब भी आपको बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगे, आप शॉवर के नीचे खड़ी हो जाएं। बाल गीले करना न भूलें। इससे आप खुद को ठंडा महसूस करने के साथ-साथ साफ भी महसूस करेंगी।

ठंडी जगहों पर जाएं

यदि आपका घर ठंडा नहीं है तो आप ऎसी जगहों पर चली जाएं जो ठंडी रहती हैं, जैसे सुपरमार्केट, कॉफी हाउस या फिर किसी मॉल में। आप चाहें तो मूवी थिएटर भी जा सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो